गुजरात में चुनावी शंखनाद: किसानो से छीनकर उधोगपतियों को तोहफे में दी जा रही हैं ज़मीन-राहुल

अहमदाबाद। गुजरात स्थापना दिवस पर डेडियापाडा में महासभा को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज 10-15 लोग गुजरात पर राज कर रहे हैं। आप सभी जानते हैं वो कौन लोग हैं।

गुजरात के किसानो और आदिवसियों की ज़मी उधोगपतियों को देने का आरोप लगाते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि गुजरात में बड़े बड़े उद्योगपतियों को जमीन के बड़े बड़े तोहफे दिए जाते हैं और अगर किसान आवज उठाये,अपना हक मांगे तो पुलिस उनकी पिटाई करती है।

बीजेपी सरकार पर गुजरात में कुछ पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि इस वाइब्रेंट गुजरात में किसी समाज का फायदा नहीं हुआ,केवल 10-15लोगों का फायदा हुआ,जो मार्केटिंग का पैसा देते हैं,बाकी लोग देखते रह जाते हैं।

पाटीदारो का समर्थन करते हुए राहुल ने कहा कि जिन पाटीदारो ने गुजरात में नरेंद्र मोदी को आगे बढ़ाया उसी पाटीदार समुदाय के लोग उनके पास आये और कहने लगे कि उनके बच्चो को शिक्षा नहीं मिल पा रही है। राहुल गाँधी ने पूछा फिर लाभ कौन ले रहा है ?

बता दें कि मध्य व दक्षिण गुजरात का आदिवासी मतदाता कभी कांग्रेस का कोर वोट बैंक माना जाता था, पूर्व मुख्यमंत्री अमरसिंह चौधरी के निधन के बाद पार्टी लगातार इस वोट बैंक पर अपनी पकड़ खोती गई। इसलिए आदिवासियों को अपने पक्ष में करने के लिए कांग्रेस ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही है।

उधर, मछुआरों को साधने के लिए कद्दावर नेता अर्जुन मोढवाडिया के नेतृत्व में किनारा बचाओ यात्रा इस महारैली के बाद शुरू होगी। राहुल गांधी लंबे अंतराल के बाद गुजरात आये हैं। इससे पहले उन्होंने मेहसाणा में किसान सभा को संबोधित किया था। प्रदेश में कांग्रेस करीब ढाई दशक से सत्ता से दूर है।

कांग्रेस आदिवासी, मछुआरों के साथ पाटीदार व दलित वोट बैंक को भी साधने का प्रयास कर रही है। राज्य में चल रहे पाटीदार आरक्षण आंदोलन तथा ऊना दलित कांड के चलते पार्टी को उम्मीद है कि इस चुनाव में खासा लाभ होगा।

आदिवासी महारैली कांग्रेस की चुनावी रणनीति की एक शुरुआत है। आने वाले समय में कांग्रेस बड़े जनआंदोलन की भी तैयारी कर रही है। नवसर्जन गुजरात के चुनावी नारे के साथ कांग्रेस इस चुनाव में पूरे दमखम के साथ मैदान में है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital