गुजरात में गौहत्‍या करने वालों को होगी उम्रैकद की सजा

गांधीनगर। गुजरात सरकार ने गौहत्या के खिलाफ सबसे कठोर कानून को राज्य में लागू कर दिया है। इस कानून के लागू होने के बाद अब राज्य में गौहत्या के दोषी को अधिकतम उम्र कैद की सजा दी जाएगी।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गुजरात पशु संरक्षण (संशोधन) बिल 2017 मार्च में सदन में पास किया था। जिसकी मंजूरी के लिए बाद में इसे गवर्नर के पास भेज दिया गया था। गुजरात में लागू हुए इस नए कानून के तहत वर्तमान में 7 साल की सजा को 14 साल तक कर दिया गया है।

हालांकि सात साल की सजा के प्रावधान से हटाया नहीं गया है। नए कानून में किसी शख्स के गौहत्या में दोषी पाए जाने पर सजा के साथ भारी जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है जिसके अंतर्गत दोषी को पांच लाख रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

नए कानून में हत्या के इरादे से अवैध तरीके से गायों की तस्करी करते हुए पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान सात साल से बढ़ाकर दस साल तक कर दिया है। वर्तमान में ये सजा तीन से सात साल तक है। जबकि इस मामले में जुर्माने की राशि को 50 हजार से बढ़ाकर 11 लाख तक कर दिया है।

दूसरी अवैध रूप से गौतस्करी करने वाले वाहन को प्रतिबंधित करने का भी प्रावधान इस बिल में रखा गया है। इससे पहले पुलिस को एफआईआर दर्ज होने के 6 महीने बाद जब्त किए वाहन को छोड़ना पड़ता था। दूसरी तरफ राज्य में गाय ले जाने पर भी बैन लगा दिया गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital