कोहली ने तेंदुलकर के दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा, पोंटिंग की बराबरी की, कोहली का डंका लुट गई लंका

कोहली ने तेंदुलकर के दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा, पोंटिंग की बराबरी की, कोहली का डंका लुट गई लंका

Ind vs SL ODI series: 1028 दिनों के उस भूलने योग्य चरण के दौरान, जब विराट कोहली विराट कोहली को सभी प्रारूपों में एक शतक के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें एक महीने का ब्रेक लेना पड़ा। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर, उन उत्साही विश्वासियों में से, ने भविष्यवाणी की थी कि एक बार कोहली बेड़ियों से मुक्त होने का प्रबंधन करते हैं,

तो उनके लिए कोई रोक नहीं होगी। पिछले सितंबर में T20I में एक अकल्पनीय टन के साथ अपने सूखे को समाप्त करने के बाद से, कोहली ने अब चार शतक बनाए हैं, जिनमें से तीन एकदिवसीय मैचों में और दो 2023 की शुरुआत में आए, दोनों श्रीलंका के खिलाफ। (भारत बनाम श्रीलंका लाइव स्कोर तीसरा वनडे)

रविवार को, श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में, तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में, कोहली ने 85 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाकर वनडे में अपने करियर का 46वां शतक बनाया। वह प्रारूप में सर्वकालिक सूची में दूसरे स्थान पर है, लेकिन अब वह सचिन तेंदुलकर के 49 टन के शानदार रिकॉर्ड की बराबरी करने से सिर्फ तीन दूर है।

टन के साथ, कोहली ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक ही प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे अधिक टन की सूची में सचिन को भी पीछे छोड़ दिया। भारत के पूर्व कप्तान अब एकदिवसीय टीम, श्रीलंका के खिलाफ 10 शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उनके नाम नौ शतक हैं जबकि सचिन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतना ही शतक है।

ये भी पढ़ें:  IPL में गेंदबाजी करना हमेशा अच्छी चुनौती होती है: इमरान ताहिर

उन्होंने घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने का सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ा। भारत में 101 पारियों में कोहली की यह 21वीं पारी थी। उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में श्रृंखला के पहले मैच में 113 रनों की पारी खेलकर सचिन को इस सूची में बराबरी पर ला दिया था।

अर्धशतक तक पहुँचने पर, कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में घरेलू मैदान पर सबसे अधिक अर्धशतक बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए। इन तीनों के नाम 46 ऐसे स्कोर हैं, जो केवल भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (58) से पीछे हैं। कोहली के खाते में 20 शतक और 26 अर्द्धशतक शामिल हैं।

निशान के रास्ते में, उन्होंने कैलिस (5186 रन) को भी पीछे छोड़ते हुए प्रारूप में घर पर तीसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बन गया। केवल सचिन (6976) और पोंटिंग (5521) के घर में कोहली से अधिक रन हैं।

हालाँकि जो मील का पत्थर सबसे अलग था, वह था कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में शीर्ष पांच रन बनाने वालों में अपनी जगह बनाई। कोहली ने अपनी पारी में 64 रन पूरे करने के बाद श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया,

ये भी पढ़ें:  अडाणी संकट: आरबीआई ने बैंकों से मांगा ब्योरा, विपक्ष चाहता है CJI की निगरानी में जांच

जिन्होंने 50 ओवरों के क्रिकेट में अपने शानदार करियर में 12650 रन बनाए। शीर्ष स्कोरर सचिन (18426) के बाद कोहली अब सूची में दूसरे भारतीय हैं। अन्य में कुमार संगकारा (14234), पोंटिंग (13704) और सनथ जयसूर्या (13430) शामिल हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital