कांगो के छात्र की हत्या से नाराज़ हुए अफ़्रीकी देश, सुषमा दे दिया सुरक्षा का भरोसा

Sushma-Swaraj

नई दिल्ली। बीते शुक्रवार को कांगो के एक छात्र की दिल्ली में हुई मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने इस मामले की कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस घटना पर चिंता जताते हुए ट्विटर पर कहा कि ‘दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से इस मामले में तुरंत कार्रवाई करने एवं इस मामले को फास्ट ट्रैक अदालत में चलाने के निर्देश दिये हैं। जंग ने उन्हें समुचित कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है।

सुषमा ने कहा कि वह अफ्रीकी छात्रों को आश्वस्त करती हैं कि स्थानीय अपराधियों की इस हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह आज अफ्रीकी देशों के मिशन प्रमुखों से मुलाकात करेंगे।

वहीं विदेश मंत्रालय ने आज मामले को लेकर एक बयान भी जारी किया। विदेश मंत्रालय के प्रक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि ‘अफ्रीकी छात्र ओलिवर की हत्या बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। कल अमर सिन्हा ने अफ्रीकी मिशनों के प्रमुखों के एक समूह से मुलाकात में यह बताया कि घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद से विदेश मंत्रालय दिल्ली पुलिस के संपर्क में है। दिल्ली पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करके दो संदिग्धों को पकड़ लिया है और एक संदिग्ध अभी फरार है।

उन्होंने कहा कि हम इस मामले में न्याय सुनिश्चित करेंगे तथा हमले में शामिल लोंगो को कड़ी सजा दिलायेंगे। हम इस मामले में सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखेंगे कि अफ्रीकी छात्रों की सुरक्षा के लिये हरसंभव उपाय किये जायें।

ऑटो रिक्शा को लेकर हुआ विवाद

गौरतलब है कि शुक्रवार को कांगो के 29 वर्षीय छात्र मसोंदा केटाडा ओलिवर की दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। बताया जाता है कि उसका ऑटो रिक्शाा ‘हायर’ करने को लेकर विवाद हुआ था।

तीन लोगों ने कथित तौर पर ओलिवर का पीछा किया था और ईटों और पत्थरों से उसे इतना मारा था कि उसकी मौत हो गई थी। हमलावरों मे से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि दो फरार हैं।

ओलिवर एक प्राइवेट इंस्टीट्यूट में विदेशी भाषा पढ़ाता था और दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन एरिया में रह रहा था। वह जल्द ही कांगो लौटने वाला था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital