कश्मीर में शांति के लिए बीजेपी को बदलनी होगी हिन्दू राष्ट्र की मानसिकता : कांग्रेस

नई दिल्ली। कश्मीर में पिछले काफी समय से जारी अशांति पर कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि कश्मीर में शांति के लिए बीजेपी को अपनी हिन्दू राष्ट्र वाली मानसिकता बदलनी होगी।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कांग्रेस ने कहा कि यह बीजेपी का ‘पेट डॉयलॉग’ है। बता दें कि कश्मीर में तनाव और आतंकी घटनाओं को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा था कि केंद्र, कश्मीर मुद्दे का जल्द ही “स्थायी हल” ढूंढ लेगा।

राजनाथ के बयान पर कांग्रेस की ओर से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एएनआई से बातचीत के दौरान केंद्र पर पिछले तीन सालों में कश्मीर समस्या का हल निकलने के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाया।

अय्यर ने कहा, मुझे उम्मीद है कि वे करते हैं लेकिन मुझे विश्वास नहीं है कि वे सफल हो पाएंगे क्योंकि जब तक वह अपनी मानसिकता नहीं बदलते और ‘हिंदू राष्ट्र’ स्थापित करने का प्रयास बंद नहीं कर देते, तब तक वह कश्मीर का हल नहीं निकाल पाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि कश्मीर के लिए हल निकालने के बजाए, केंद्र ने वहां स्थिति को गंभीर कर दिया है।

अय्यर की प्रतिक्रिया से सहमति जताते हुए यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा कि सरकार इस कश्मीर की समस्याओं के बारे में बात करती है, लेकिन कार्यों में इसे पूरा नहीं करती है। इस मुद्दे को लेकर बीजेपी के पास दो डॉयलॉग हैं। पहला डायलॉग है कि यह एक पुरानी समस्या है। इसे लेकर वह कानून-व्यवस्था, सीमा नीति और विदेश नीति सबके बारे में कहते हैं। उनका दूसरा डायलॉग होता है कि यह निंदनीय और जल्द ही इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। लेकिन तीन सालों में उन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital