कर्जमाफी की मांग को लेकर महाराष्ट्र में किसानो का आंदोलन शुरू

मुंबई। महाराष्ट्र में कर्ज माफ़ी की मांग को लेकर किसानो से आज से आंदोलन शुरू कर दिया है। आंदोलन के दौरान किसान सब्जियां और दूध नहीं बेचेंगे। आंदोलन के पहले ही दिन आज किसानो ने हज़ारो लीटर दूध सड़को पर बहा दिया।

महाराष्ट्र में पिछले काफी समय से किसान कर्ज माफ़ी की मांग करते आ रहे हैं। स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और सांसद राजू शेट्टी ने कहा, “किसानों द्वारा आंदोलन शुरू करने के साथ मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पुणे, नासिक, नागपुर जैसे बड़े शहरों को आने वाले दिनों में फल, सब्जियों, दूध और खाद्यान्नों की कमी से जूझना पड़ सकता है।”

शेट्टी ने कहा, “पूरे राज्य में किसान आत्महत्या कर रहे है और सरकार उनकी परेशानियों के प्रति असंवेदनशील है। हमारे पास आंदोलन के सिवा कोई चारा नहीं है, एक पखवाड़े के बाद हम अपना आंदोलन और तेज करेंगे।”

वहीं राज्य सरकार ने कहा है कि उसे आखिरी समय में किसी तरह के समाधान की उम्मीद है। राज्य के कृषि मंत्री सदाभाऊ खोत ने कहा, “हम किसान नेताओं से हर मुद्दे पर बातचीत कर रहे हैं। उनकी मांगों के प्रति हमारी सहानुभूति है। मुझे पूरा विश्वास है कि हम इनका कोई सौहार्द्रपूर्ण समाधान निकाल लेंगे और मुद्दे को निपटा लेंगे।”

अहमदनगर के पुंटाम्बा गांव के 200 किसानों के समूह ने सबसे पहले एक जून से आंदोलन शुरू करने की घोषणा की, जिसके बाद कई किसान समूहों ने आंदोलन में अपनी भागीदारी का फैसला लिया।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के किसानों ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत के बाद बुधवार आधी रात से अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू करने की घोषणा की।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital