उप मुख्यमंत्री के गृह जनपद में बीजेपी की शर्मनाक हार

उप मुख्यमंत्री के गृह जनपद में बीजेपी की शर्मनाक हार

इलाहाबाद। जहाँ बीजेपी अध्यक्ष लोकसभा चुनाव 2019 में 350 से अधिक सीटें जीतने का दावा भर रहे हैं वहीँ उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के गढ़ में बीजेपी मूँह के बल गिरी है और उसे शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा है।

यूपी विधानसभा चुनाव में कौशांबी जनपद की तीनों विधानसभा सीट पर जीत का परचम लहराने वाली और विरोधी दलों का सूपड़ा साफ करने वाली बीजेपी समर्थित उम्मीदवार को मधुपति जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए हुये उप चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है।

यहां सपा- कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी अनामिका सिंह ने बाजी मारते हुये डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के गढ़ में भूचाल ला दिया है। अनामिका ने एक तरह से यह मुकाबला एकतरफा ही लड़ा।

क्योकि अनामिका सिंह को जहां 20 मत मिले। हीं मधुपति को 8 मतों से संतोष करना पड़ा। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस चुनाव में बीजेपी के बागी नेताओ ने घर का भेदी की भूमिका बखूबी निभाई । खास कर केशव विरोधी नेता पूरी तरह से बसपा, सपा व कांग्रेस के साथ कदम से कदम मिलाकर बढते रहे।

इस चुनाव में सपा व कांग्रेस ने ऐड़ी चोटी का जोर लगा दिया था। इनके लिये खोने को कुछ नहीं था। लेकिन पाने के लिये वह सब था। जो भाजपा के लिये किसी सदमे जैसा झटका हो। क्योंकि सत्ता पक्ष ऐसे चुनाव में हमेशा भारी पड़ता है। लेकिन यहां मठाधीशों ने पूरी बाजी ही पलट दी।

इस चुनाव से पहले कौशाम्बी के जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर सपा की मधुपति वाचस्पति का कब्जा था। सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद केशव मौर्य के बेहद करीबी वाचस्पति परिवार ने भाजपा का दामन थाम लिया था। लेकिन जब भाजपा की ही जिला पंचायत सदस्य अनामिका सिंह ने अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया तो मधुपति ने इस्तीफा दे दिया।

इधर अनामिका सिंह पर अनुशासनहीनता पर गाज गिरती। उससे पहले ही अनामिका ने भी पाला बदला और सपा में चली आई। उप चुनाव की तिथि घोषित हुई। तो आज सुबह 11 बजे से कलक्ट्रेट में वोट डाले गए।

सूबे के डिप्टी सीएम केशव मौर्य का यहां कौशांबी में पैतृक घर है। पहली बार केशव यहीं से विधायक बने थे। बीते विधानसभा चुनाव में कौशांबी की तीनों सीट पर जीत के बाद यह जिला भाजपा का गढ माना जा रहा था लेकिन बीजेपी की पराजय के बाद सपा कांग्रेस गठबंधन से नया समीकरण बन गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital