ईवीएम पर चुनाव आयोग द्वारा बुलाई गयी सर्वदलीय बैठक में वीवीपैट के इस्तेमाल पर चर्चा

नई दिल्ली। ईवीएम को लेकर शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा बुलाई गयी सवर्दलीय बैठक में 7 राष्ट्रीय पार्टियों के अलावा 48 मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टियों से 35प्रतिनिधि शामिल हुए।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के भाषण से बैठक की शुरूआत हुई उन्होंने ईवीएम में छेड़छाड़ के अलावा वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के प्रस्तावित उपयोग के बारे में चर्चा की।

बैठक में चुनाव आयोग द्वारा आईआईटी से बुलाए गए आईटी विशेषज्ञों ने विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष ईवीएम में इस्तेमाल होने वाले सुरक्षा मानकों के बारे में बताया। बैठक में सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों को बोलने के लिए 5 मिनट का समय दिया गया।

चुनाव आयोग ने दी चुनौती

ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की शिकायत पर चुनाव आयोग चैलेंज ने किया है। इसके लिए आयोग ने सभी पार्टियों को बैठक में अपने तीन नुमाइंदे भेजने को कहा है, इनमें से एक तकनीकी का जानकार होगा। बैठक के बाद चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों को चुनौती दी है कि वो ईवीएम को हैक करके दिखाएं। आयोग ने इसके लिए पार्टियों को रविवार और सोमवार का समय दिया है।

वीवीपैट की दी जानकारी

सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयोग ने वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के उपयोग की जानकारी दी। चुनाव आयोग के मुताबिक 2019 से हर बूथ पर वीवीपैट मशीनों के इस्तेमाल की योजना है। इस मशीन में वोटर देख सकता है कि उसका वोट सही पड़ा है या नहीं। इन मशीनों से हर वोट की रसीद निकलेगी जो 7 सेकेंड में मशीन से निकलकर सीधे बक्से में चली जाएगी।

इन मुद्दो पर भी हुई चर्चा

ईवीएम छेड़छाड़ के अलावा चुनाव आयोग के इस बैठक में चुनावों में रिश्वत को संज्ञेय अपराध बनाने की भी बात हुई। कहा गया कि प्रतिनिधित्व क़ानून में रिश्वत के मामलों में नई धारा जोड़ी जाए, साथ ही आयोग को रिश्वतखोरी पर चुनाव रद्द करने तक का हक मिले। चुनाव में रिश्वतखोरी पर आरोप तय होते ही विधायक-सांसद अयोग्य हों। इस दौरान राजनीतिक दलों के चंदे पर पारदर्शिता की भी बात हुई। इसके लिए कहा गया कि 20 करोड़ से ज्यादा कैश चंदा न हो या साल के कुल चंदे का 20% से ज्यादा कैश न हो। 2000 रुपए से ऊपर का गुमनाम चंदा न हो। चुनावी ख़र्च के लिए उम्मीदवार का अलग बैंक खाता हो।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital