इस्लाम के नाम के दुरुपयोग पर ओबामा की चेतावनी

president-barack-obama

वाशिंगटन । वाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा है कि अमरीका के राष्ट्रपति ने इस्लाम के नाम से ग़लत फ़ायदा उठाने की ओर से सचेत किया है।जाॅश अर्नेस्ट ने वाइट हाउस में पत्रकार सम्मेलन में कहा कि बराक ओबामा कई बार कह चुके हैं कि जो कुछ दाइश व अन्य आतंकी गुट कर रहे हैं वह इस्लाम नहीं बल्कि इस्लाम के नाम पर उनके ख़ुद के ग़लत विचार हैं।

ओबामा ने कहा कि अमरीका व पश्चिम का शत्रु इस्लाम नहीं बल्कि वे चरमपंथी हैं जो इस्लाम की इस प्रकार की छवि पेश कर रहे हैं मानो इस्लाम केवल लड़ने का नाम है। अमरीकी राष्ट्रपति का यह बयान, पश्चिमी संचार माध्यमों में इस्लाम व मुसलमानों के ख़िलाफ़ जारी अत्यंत नकारात्मक कुप्रचार के परिप्रेक्ष्य में ध्यान योग्य है।

अमरीका व इस्लाम के संबंधों की परिषद ने हाल ही में एक बयान में बताया था कि पेरिस और सेंट बर्नारडिनो के हमलों के बाद अमरीका में मस्जिदों और मुसलमानों पर हमले में वृद्धि हो गई है। परिषद ने कहा है कि अमरीका के अंदर मुसलमानों के विरुद्ध बनाए जा रहे वातावरण के कारण इस प्रकार की घटनाओं में वृद्धि हुई है।

दूसरी बात तकफ़ीरी व आतंकी गुटों को अस्तित्व प्रदान करने में अमरीका की सीधी भूमिका है। अमरीका अपने पश्चिमी व अरब घटकों के साथ मिल कर इराक़ व सीरिया में आतंकी गुटों विशेष कर दाइश से लड़ने के बजाए केवल अपने हितों की प्राप्ति की कोशिश में है। इसी लिए उसने इन गुटों को अस्तित्व प्रदान किया लेकिन अब यही गुट अमरीका सहित पश्चिमी देशों को अपने हमलों का निशाना बना रहा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital