आप की चुनाव आयोग को चुनौती: दीजिये अपनी ईवीएम, आपके सामने हैक कर दिखाएंगे

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ करने के तरीके का डेमो दिए जाने के बाद पार्टी का दावा है कि वह चुनाव आयोग की ईवीएम को भी हैक करके दिखा सकते हैं।

गौरतलब है कि मीडिया में खबर आने के बाद चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया था कि दिल्ली विधान सभा में जिस मशीन के साथ छेड़छाड़ की गई है वो ईवीएम नहीं है। इस पर आप ने भी कहा था कि जिस मशीन से छेड़छाड़ की गई है वो ईवीएम नहीं है लेकिन ईवीएम जैसी ही है, जिसे आईआईटी के पूर्ववर्ती छात्रों के संगठन ने डेवलप किया है।

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली विधानसभा के सत्र के दौरान आप विधायक सौरव भारद्वाज ने सदन में एक ईवीएम जैसी दिखने वाली मशीन के जरिए डेमो दिखाकर बताया कि कैसे ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है।

ऐसे होती है ईवीएम हैक :

भारद्वाज ने सदन को बताया कि जिस पार्टी को जितवाना होता है, उसका एक कोड होता है। उसी का इस्तेमाल टेम्परिंग के दौरान किया जाता है। इसके लिए वो सदन में कुछ कोड भी दिखाते हैं।

भारद्वाज ने दावा किया कि बटनों के द्वारा पार्टी के कार्यकर्ता सीक्रेट कोड डालकर चले जाते हैं। डेमो के दौरान आप विधायक ने दिखाया कि कोड डालने से पहले तक मशीन ठीक तरीके से काम कर रही थी लेकिन जैसे ही कोड डाला गया उसके बाद मशीन किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने लगती है, भले ही मतदाताओं ने चाहे अपने पसंद के उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न के आगे बटन दबाया हो।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital