अख़लाक़ काण्ड : दादरी लैब की जांच रिपोर्ट में बताया गया बकरे का मीट मथुरा पहुँचते ही गौमांस कैसे हो गया

akhlaq-dadri

नई दिल्ली । मथुरा की फॉरेंसिक लैब का दावा है कि दादरी के बिसाहड़ा गाँव में गौ मांस के संदेह में भीड़ द्वारा पीट पीट कर मार दिए गए अख़लाक़ के फ्रिज में जो मांस मिला वह गाय या बछड़े का था । इस रिपोर्ट और दावे में कितनी सच्चाई है यह अभी कहना मुश्किल है लेकिन फिलहाल मीडिया में जो ख़बरें आ रही हैं उनमे यही कहा जा रहा है कि अख़लाक़ के घर फ्रिज में मिला मांस गौ मांस ही था ।

लैब की रिपोर्ट में कहा गया है कि अखलाक के घर से मिले मांस की जांच में पता चला है कि वह गाय या उसके बछड़े का मांस था। वहीँ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट के सामने आने के बाद अखलाक के भाई ने कहा है कि घर में बीफ रखना अपराध नहीं है।

गौरतलब है कि नोएडा के दादरी के बिसाहड़ा गांव 28 सितंबर की रात मोहम्मद अखलाक के घर में गााय का मांस होने की अफवाह पर उनकी हत्या कर दी गई थी। हमले में अखलाक के पुत्र दानिश को भी जमकर पीटा गया था, जिसके बाद उसको गंभीर हालत में कैलाश हास्पिटल में भर्ती कराया गया।

दादरी में हुए इस जघन्य काण्ड पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) की टीम का मानना था कि “मंदिर के लाउडस्पीकर से हुई एक घोषणा के चंद मिनटों के भीतर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ का इकट्ठा हो जाना और ज्यादातर ग्रामीणों द्वारा दावा करना कि वे उस वक्त सोए हुए थे, इससे लगता है कि कोई सोची-समझी योजना थी।”

मथुरा फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट इसलिए भी भ्रामक लगती है क्यों कि अख़लाक़ के यहाँ फ्रिज में से बरामद मीट को पुलिस ने पहले दादरी में ही जांच के लिए भेजा था जिसकी रिपोर्ट में बताया गया था कि वह बकरे का मीट है। उसके बाद सैंपल को आगे की जांच के लिए मथुरा की सरकारी फॉरेंसिक लैब में भेजा गया जिसकी ताजा रिपोर्ट में यह कहा गया है कि वह बीफ है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital