अलीगढ़ में धार्मिक स्थल के गुंबद निर्माण पर बवाल

अलीगढ। शहर के अति संवेदनशील माने जाने वाले फूल चौराहे के समीप सर्राफा चौक पर एक धार्मिक स्थल के गुंबद के निर्माण को लेकर दो समुदाय के लोगों के भिड़ जाने के बाद दोनो तरफ से जमकर पथराव हुआ।

शाम होते होते इस मामले ने धर्मिक उन्माद का रूप धारण कर लिया और ऊपर कोट सहित पूरा इलाके में दहशत फ़ैल गयी। पुलिस ने पथराव कर रहे दोनो समुदाय के लोगों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग की। मौके पर सीओ प्रथम, सीओ तृतीय, सिटी मजिस्ट्रेट, कोतवाली, सासनी गेट, बन्नादेवी थाने की फोर्स समेत आरआरएफ आदि पहुंच गई।

इस दौरान दोनो तरफ से धार्मिक नारे लगाए गए। पुलिस ने किसी तरह भीड़ को खदेड़ा तो थोड़ी देर में ही बीजेपी नेताओं ने जुटना शुरू कर दिया और उन्होंने प्रशासन को सुबह 6 बजे से पहले धार्मिक स्थल से गुंबद हटाए जाने का अल्टीमेटम दिया है। बीजेपी नेताओं ने प्रशासन को चेतावनी दी कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो इसके परिणाम गंभीर होंगे।

जिला अधिकारी ऋषिकेश भाष्कर याशोद ने कहा कि धर्मस्थल पर गुंबद के निर्माण को लेकर बाजार में लोगों को आपत्ति थी, जिसे दोनों पक्षों की सहमति से उतरवाया जाएगा।

पुलिस के अनुसार मामले को शांत कराने के लिए दोनो पक्षों से बात की गयी। यहां दोनों पक्षों में इस बात पर सहमति बन गई कि निर्माण रुकवा दिया जाए। साथ ही फिलहाल गुंबद हटवा दी जाए और आगे का निर्माण रविवार को दोनों पक्षों की वार्ता के बाद हो। इसके बाद सभी लोग वहां से चले गए, जबकि एहतियातन पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital