अब बजरंगदल दे रहा नोएडा में ट्रेनिंग

bajrang-dal-noida

नोएडा । बजरंग दल द्वारा फैज़ाबाद में आयोजित किये गए प्रशिक्षण शिविर के विवादों में आने के बावजूद नोएडा में आत्मरक्षा ट्रेनिंग शिविर चल रहा है। हाल ही में यूपी के फैजाबाद में भी ऐसा ही शिविर लगाया गया था जिसके बाद आयोजक को गिरफ्तार कर लिया गया था।

बजरंग दल यहां हिन्दू युवकों को हथियार चलाने के प्रशिक्षण दे रहा है जिस पर सपा, बसपा समेत तमाम विपक्षी दल तीखे तेवर अपना रहे हैं। मायावती ने भी इस तरह के शिविर चलाने को लेकर बजरंग दल पर निशाना साधा।

फैजाबाद में शिविर चलाने के मामले में महेश मिश्रा नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया जिसे 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया है। अब देखना ये होगा कि नोएडा में चल रहे इस शिविर पर क्या कार्रवाई की जाती है।

हालांकि इस पूरे मामले पर बजरंग दल की ओर से कहा गया है कि इसमें कुछ गलत नहीं है। विश्व हिंदू परिषद् के महासचिव सुरेंद्र जैन ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि आतंकवाद से बचने और लड़ना सीखने में भला बुराई क्या है?

बजरंग दल के शौर्य प्रशक्षिण शिविर के स्वंसेवकों ने बृहस्पतिवार को पथ संचलन किया। करीब दो किलोमीटर के इस पथ संचलन में 500 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। शिविर का समापन शनिवार को होगा। इसमें विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया शामिल होंगे।

शिविर में 237 स्वयंसेवकों ने बौद्धिक व सांस्कृतिक ज्ञान परीक्षा दी। परीक्षा में 50 अंकों के लिए 32 प्रश्न पूछे गए थे। इसमें आध्यात्मिक, राष्ट्रवादी, धार्मिक आदि पहलुओं से जुड़े प्रश्न थे। बजरंग दल के जिला प्रमुख उमानंदन कौशिक ने बताया कि शिविर का समापन शनिवार को होगा। इसमें शामिल होने वाले स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital