अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, पूछे दस सवाल

sonia-rahul

नई दिल्ली । अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील पर भाजपा की कांग्रेस को घेरने की कोशिश अब ठंडी पड़ती जा रही है । अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भाजपा ने एक रणनीति के तहत कांग्रेस को घेरने की कोशिश की लेकिन कांग्रेस के पलटवार से भाजपा को अब रक्षात्मक मोड में आना पड़ा है ।

बीते कल जब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा तत्कालीन यूपीए सरकार में प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह और रक्षा मंत्री एंटनी पर निशाना साधा लेकिन भाजपा के इरादों को पहले से भांप चुकी कांग्रेस ने तुरंत इस मामले पर आक्रामक रुख अपनाया ।

छह साल पुरानी अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से 10 सवाल किए हैं। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कंपनी पर लगे बैन को मोदी सरकार ने हटा दिया। कंपनी को ‘मेक इन इंडिया’ का भी हिस्सा बनाया गया।

कंपनी के हेलिकॉप्टर्स ने 2015 में डिफेंस एक्स्पो में भी हिस्सा लिया। अपने सवालों में कांग्रेस ने बीजेपी के दो मुख्यमंत्रियों वसुंधरा राजे और रमन सिंह पर भी आरोप लगाए। इससे पहले बुधवार को संसद में भी ये मामला गर्माया रहा। कांग्रेस ने सरकार से ये 10 सवाल पूछे हैं ।

  1. अगस्ता वेस्टलैंड फिनमैकेनिका पर लगे बैन को मोदी सरकार ने क्यों हटा लिया?
  2. अगस्ता वेस्टलैंड को ‘मेक इन इंडिया’ में पार्ट क्यों लेने दिया गया। जबकि, सीबीआई और ईडी ने इसका विरोध किया था।
  3. मोदी सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड और टाटा के ज्वाइंट वेंचर वाले हेलिकॉप्टर्स AW119 के प्रोडक्शन के लिए FIPB के जरिए इन्वेस्टमेंट की इजाजत क्यों दी?
  4. अप्रैल 2015 में मोदी सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड को 100 नेवल यूटिलिटी हेलिकॉप्टर्स की नीलामी में शामिल होने की परमिशन क्यों दी?
  5. मोदी सरकार के दो साल के कार्यकाल में सीबीआई अगस्ता वेस्टलैंड के खिलाफ जांच पूरी क्यों नहीं कर पाई।
  6. जेम्स क्रिश्चन के सीबीआई और ईडी के सामने पेश होने का ऑफर देने के बाद भी मोदी सरकार ने कोई एक्शन क्यों नहीं लिया।
  7. क्या कांग्रेस के लीडर्स को फंसाने के लिए भारतीय मछुआरों की हत्या के दोषी इतालवी नौसैनिक को सौदे के तहत छोड़ा।
  8. क्या ये सच है कि पूर्व एयरचीफ मार्शल एसपी त्यागी ‘विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन’ का हिस्सा हैं। त्यागी, एनएसए अजीत डोभाल और पीएम के पीएस नृपेंद्र मिश्रा के बीच क्या रिश्ता है। डोभाल और मिश्रा भी इस फाउंडेशन से जुड़े हैं। डोभाल इस फाउंडेशन के डायरेक्टर भी हैं।
  9. कैग रिपोर्ट में अगस्ता वेस्टलैंड डील में बीजेपी की छत्तीसगढ़ सरकार को भी शामिल बताया गया था। मोदी ने क्या कोई एक्शन लिया? जबकि कैग कि रिपोर्ट के मुताबिक इस डील से 65 लाख रुपए का नुकसान हुआ था।
  10. मोदी सरकार ने राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे के खिलाफ कोई एक्शन क्यों नहीं लिया। जबकि कैग की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीद कर जनता के 1.14 करोड़ रुपए का नुकसान किया था।
अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital