पेट्रोल-डीजल, सीएनजी-पीएनजी के बाद अब दूध भी महंगा, अमूल के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाये दाम

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल और सीएनजी-पीएनजी महंगी होने के बाद अब आम आदमी की जेब पर दूध की कीमतों का भार भी बढ़ेगा। अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बढोत्तरी का एलान किया है।

इससे पहले हाल ही में अमूल ने दूध के दामों में प्रति लीटर दो रूपये की बढ़ोत्तरी करने का एलान किया था। वहीँ अब मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी का एलान करते हुए दिल्ली-एनसीआर में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है।

दिल्ली-एनसीआर और दूसरे शहरों में अब मदर डेयरी का दूध 2 रुपये महंगा मिलेगा। नई कीमतें रविवार, 11 जुलाई 2021, से लागू होंगी। दिल्ली एनसीआर में एक लीटर फुल क्रीम मिल्क अब 55 रुपये के बजाय 57 रुपये में मिलेगा। टोंड मिल्क की कीमत 45 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है।

ये भी पढ़ें:  Live: राजस्थान में 92 कांग्रेस विधायकों ने स्पीकर को इस्तीफे सौंपे

मदर डेयरी ने कहा कि यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी। इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करता है।

कंपनी का कहना है कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण उसे दूध की कीमत बढ़ानी पड़ी है। पिछले एक साल में फार्म प्राइसेज में 8 ले 10 फीसदी इजाफा हुआ है। साथ ही प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और लॉजिटिक्स की लागत भी बढ़ी है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें