चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल को लेकर चुनाव आयोग गंभीर, शुक्रवार को बुलाई बैठक

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा कोरोना गाइलाइन की धज्जियां उड़ाए जाने पर अब चुनाव आयोग ने गंभीरता दिखाई है। आयोग ने इसके लिए शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में एडीजी ( कानून-व्यवस्था) जगमोहन और स्वास्थ्य सचिव स्वरूप निगम को भी उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के लिए आयोजित किये जा रहे रोड शो और रैलियों में कोरोना नियमो की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं। रैलियों और रोड शो में शामिल हो रहे लोग न तो मास्क की अनिवार्यता का पालन कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है।

इस बीच देश के अन्य राज्यों की तरह ही पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमित मामलो में बढोत्तरी होती जा रही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मामले को अपने चुनावी मंचो से उठा चुकी हैं।

कोरोना गाइडलाइन का सर्वाधिक उल्लंघन बीजेपी नेताओं की रैलियों और रोड शो में हो रहा है। यहां तक कि रैलियों और रोड शो में शामिल हुए बीजेपी नेताओं के चेहरों पर भी मास्क नदारद रहते हैं।

ये भी पढ़ें:  RBI Monetary Policy : जानिए RBI की मौद्रिक नीति की 15 खास बातें

कोरोना गाइडलाइन को लेकर हाल में कलकत्ता हाईकोर्ट ने हाल में निर्देश दिया है कि जनसभाओं में मास्क बाध्यतामूलक होगा तथा जनसभाओं में जहां 1000 लोग जमा हो सकते हैं, वहां 30 फीसदी से ज्यादा लोगों की अनुमति नहीं दी जा सकती है। यदि इसका उल्लंघन होगा, तो इसके लिए मुख्य चुनाव अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

कोरोना को ध्यान में रखकर कोर्ट कर रहा वर्चुअल सुनवाई:

बता दें कि कोरोना संक्रमित मामलो की बढ़ती तादाद को ध्यान में रखकर कलकत्ता हाईकोर्ट ने वर्चुअल सुनवाई का फैसला किया है। कोर्ट ने अपनी अधिसूचना में कहा कि कोर्ट का समय सुबह 10:30 बजे से लेकर दोपहर 1:15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से लेकर 3 बजे तक रहेगा।

अधिसूचना में कहा गया है कि कोर्ट से जुड़े हर काम को वर्चुअल मोड में ही किया जाएगा। हालांकि अधिसूचा में यह भी कहा गया है कि जज ये फैसला ले सकते हैं कि सुनवाई कोर्ट में करनी चाहिए या वर्चुअल मोड से भी किया जा सकता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें