5G मोबाइल नेटवर्क के खिलाफ अभिनेत्री जूही चावला पहुंची हाईकोर्ट

नई दिल्ली। देश में 5G मोबाईल नेटवर्क लागू किये जाने के खिलाफ फिल्म अभिनेत्री जूही चावला ने हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है। जूही चावला ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर 5जी मोबाइल नेटवर्क को लागू किये जाने से पहले इससे जुड़े तमाम तरह के अध्ययनों पर गंभीरता से गौर करने की मांग की है।

जूही चावला ने अपनी याचिका में नागरिकों, जानवरों, वनस्पतियों और जीवों पर 5जी नेटवर्क विकिरण के प्रभाव से संबंधित मुद्दों को उठाते हुए कहा कि 5G नेटवर्क को लेकर गहन अध्यन और इसके प्रभावों की बारीकियों को परखने के बाद ही इसे देश में लागू किया जाए।

याचिका में कहा गया है कि यदि दूरसंचार उद्योग की योजनाएं पूरी होती हैं तो पृथ्वी पर कोई भी व्यक्ति, कोई जानवर, कोई पक्षी, कोई कीट और कोई भी पौधा इसके प्रभाव से नहीं बच सकेगा, 5जी योजनाओं से मनुष्यों पर गंभीर, अपरिवर्तनीय प्रभाव और पृथ्वी के सभी पारिस्थितिक तंत्रों को स्थायी नुकसान पहुंचने का खतरा है।

इतना ही नहीं याचिका में दूर संचार से जुड़े अधिकारियों को यह स्पष्ट करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि 5जी टेक्नोलॉजी मानव जाति, पुरुष, महिला, वयस्क, बच्चे, शिशु, जानवरों और हर प्रकार के जीवों, वनस्पतियों के लिए सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें:  देवीलाल की जयंती के बहाने जुटे विपक्ष के नेता, 2024 में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का संकल्प

जूही चावला द्वारा दायर की गई याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने दूसरी पीठ के पास ट्रांसफर कर दिया है। इस याचिका पर हाईकोर्ट में दो जून को सुनवाई होगी।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच देश में इस बार पर भी बहस छिड़ी हुई है कि 5G मोबाईल नेटवर्क कई तरह से इंसान और पशु-पक्षियों के लिए घातक है। हालांकि आधिकारिक तौर पर किसी रिसर्च में ऐसा साबित नहीं हुई है लेकिन पिछले कुछ दिनों में 5G नेटवर्क को लेकर तरह तरह के संदेह व्यक्त किये जा रहे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें