पांचवें चरण में 55 फीसदी मतदान, कुंडा में सपा प्रत्याशी पर प्राण घातक हमला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में रविवार को 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदान का काम संपन्न हो गया है। छुटपुट घटनाओं को छोड़कर कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।

पांचवें चरण में करीब 55 फीसदी मतदान होने की खबर है। सर्वाधिक मतदान चित्रकूट विधानसभा सीट पर 62.27 प्रतिशत तथा सबसे कम मतदान प्रयागराज जिले की इलाहाबाद उत्तरी सीट पर 38.35 प्रतिशत दर्ज किया गया।

पांचवें चरण में जिन 12 जिलों में रविवार को मतदान हुआ उनमे अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, रायबरेली, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, और गोंडा शामिल हैं।

रविवार को पांचवें चरण के मतदान के बाद उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सिद्घार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल नंदी, मोती सिंह, मुकुट बिहारी वर्मा के पुत्र गौरव वर्मा, रमापति शास्त्री, पूर्व मंत्रियों में अरविंद सिंह गोप, तेज नारायण पांडेय उर्फ पवन पांडेय, फरीद महफूज किदवई, रघुराज प्रताप सिंह, प्रमोद तिवारी की बेटी अराधना मिश्रा, कृष्णा पटेल, पल्लवी पटेल सहित कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

2017 के विधानसभा चुनाव में इन 61 सीटों में से बीजेपी ने 51 सीटों पर जीत दर्ज की थी और उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने भी दो सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं समाजवादी पार्टी को पांच सीटें और कांग्रेस ने एक ही सीट पर जीत दर्ज की थी। दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते थे। बहुजन समाज पार्टी का खाता तक नहीं खुला था।

ये भी पढ़ें:  संजय राउत की राज्यपाल कोश्यारी पर टिप्पणी, "वो राज्यपाल नहीं बीजेपी के प्रचारक हैं'

कुंडा में सपा प्रत्याशी पर जानलेवा हमला:

मतदान के दौरान कुंडा में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी गुलशन यादव पर अज्ञात लोगों द्वारा जानलेवा हमला किये जाने की भी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमलावरों ने गुलशन यादव के काफिले की तीन गाड़ियों को भी तोड़ दिया। आरोप है कि सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमले के दौरान बदमाशों ने तीन राउंड फायरिंग भी की।

समाजवादी पार्टी ने इस हमले के लिए कुंडा के बाहुबली राजा भैया को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी का आरोप है कि कुंडा में कई जगहों पर बीजेपी नेताओं और दबंगों ने बूथ कैप्चरिंग की है। इसके लिए पार्टी ने चुनाव आयोग को लिखित शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

वहीँ प्रयागराज में पोलिंग बूथ से कुछ ही दूरी पर बम विस्फोट की घटना भी सामने आई है। इस घटना में एक शख्स की मौत और एक युवक घायल हुआ है। बम विस्फोट की ये घटना प्रयागराज में मतदान केंद्र से 10 मीटर दूरी पर हुई। खबर के मुताबिक एक शख्स साइकिल से बम लेकर जा रहा था, इसी दौरान वो साइकिल समेत जमीन पर गिर पड़ा और उसके पास मौजूद बम फट गया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें