यूपी: 5वें चरण में आज 61 सीटों पर होगा मतदान, योगी सरकार के कई मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज अवध और पूर्वांचल के 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान होगा,जिन 12 जिलों में आज मतदान का काम होना है उनमे अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, रायबरेली, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, और गोंडा शामिल हैं।

पांचवें चरण में 692 उम्मीदवार हैं इनमें 90 महिला प्रत्याशी है। पांचवें चरण में करीब 2.25 करोड़ मतदाता हैं। इनमें 1.20 करोड़ पुरुष और 1.05 करोड़ महिला और 1727 तृतीय लिंग मतदाता है। इस चरण में 14,030 मतदान केंद्रों पर 25,995 मतदान बूथों पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

पांचवें चरण में जिन बड़े चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है उनमे कौशांबी के सिराथू विधानसभा सीट पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रतापगढ़ सदर सीट पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल, प्रतापगढ़ जिले के कुंडा सीट से रघुराज प्रताप सिंह, प्रतापगढ़ जिले की पट्टी विधानसभा सीट पर योगी सरकार के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, प्रयागराज जिले की पश्चिम विधानसभा सीट पर खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, प्रयागराज जिले की पश्चिम विधानसभा सीट पर प्रदेश सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, गोंडा जिले की मनकापुर सुरक्षित सीट पर समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री और चित्रकूट विधानसभा सीट पर राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय की प्रतिष्ठा दांव पर है।

ये भी पढ़ें:  गुजरात में चुनाव से चंद दिनों पहले 4 बार के बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री की कांग्रेस में एंट्री

पांचवें चरण में कांग्रेस के पुराने गढ़ो रायबरेली और अमेठी जनपदों की विधानसभा सीटों पर भी चुनाव हो रहा है। इस चुनाव में कांग्रेस के सामने अपने पुराने गढ़ो में खोई हुई ज़मींन वापस हासिल करने की बड़ी चुनौती है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 7 चरणों के संपन्न होने हैं। अब तक चार चरणों के चुनाव के लिए मतदान का काम पूरा हो चूका है, पांचवें चरण में आज 61 सीटों पर मतदान होगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें