मुलायम से मिले राजनाथ तो 2019 को लेकर लगने लगे कयास

मुलायम से मिले राजनाथ तो 2019 को लेकर लगने लगे कयास

लखनऊ। केंद्रीय गृह मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने शनिवार को समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से उनके आवास पर मुलाकात की।

हालाँकि अभी तक यह साफ़ नहीं हो सका है कि इस मुलाकात के पीछे क्या कारण था लेकिन इस बीच कयासों को दौर शुरू हो गया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ और सपा संरक्षण मुलायम सिंह यादव की मुलाकात को राजनीति के जानकार 2019 के आम चुनावो से जोड़कर देख रहे हैं।

ऐसे कयास भी लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में सपा बसपा गठबंधन के बढ़ते प्रभाव के बाद अब बीजेपी मान चुकी है कि 2019 के चुनाव में वह एनडीए के घटक दलों के सहारे बहुमत पाने की स्थति में नहीं है और ऐसे में उसे केंद्र में सरकार बनाने के लिए विपक्षी दलों का सहयोग भी चाहिए।

जानकारों के मुताबिक गृहमंत्री राजनाथ और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बीच हुई मुलाकात दो पार्टियों के रिश्ते मधुर बनाने के प्रयास का एक हिस्सा भी हो सकता है। इस प्रयास के दूरगामी राजनैतिक प्रभाव हो सकते हैं। जो 23 मई को चुनावी नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा।

वहीँ यह भी माना जा रहा है कि राजनाथ और मुलायम की मुलाकात पुरानी दोस्ती को फिर से परवान चढाने की एक कोशिश भी हो सकती है। यदि सच में ऐसा है तो ये दोस्ती दूर तक जा सकती है और भविष्य में इस दोस्ती के ज़रूर कुछ राजनैतिक मायने भी निकल सकते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital