विधानसभा की 29 और लोकसभा की 3 सीटों के उपचुनाव के लिए आज होगा मतदान

नई दिल्ली। एक केंद्र शासित प्रदेश सहित 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों और तीन राज्यों की तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा।

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के अलावा खाद्य पदार्थो की कीमतों में बढ़ोत्तरी के बीच हो रहे उपचुनावों को सरकार के इम्तेहान के तौर पर देखा जा रहा है।

माना जा रहा है कि 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों और तीन लोकसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के परिणाम केंद्र सरकार रिजल्ट कार्ड के तौर पर सामने आएंगे। इतना ही नहीं उपचुनाव के परिणाम केंद्र और राज्य सरकारों की लोकप्रियता और काम काज पर जनता की मुहर माने जायेंगे।

शनिवार को जिन 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमे असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट शामिल हैं।

वहीँ शनिवार को ही केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, हिमाचल की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा।

शनिवार को जिन 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा उनमे मध्य प्रदेश में पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा, बिहार में कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा, पश्चिम बंगाल में दिनहाटा, नदिया जिले की शांतिपुर, उत्तर 24 परगना की खरदा और दक्षिण 24 परगना की गोसाबा सीट शामिल है।

ये भी पढ़ें:  गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र: मंहगाई कम करने का कोई ज़िक्र नहीं

इसके अलावा नगालैंड में भी विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई थी लेकिन यहां 13 अक्टूबर को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।

उपचुनाव के लिए शनिवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। उपचुनाव वाली सभी लोकसभा और विधानसभा सीटों के परिणाम 2 नवंबर को घोषित किये जायेंगे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें