दिल्ली में ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी दुकानें, 50% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

नई दिल्ली। दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया के तहत अब ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खुलेंगी तथा पचास फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो भी चलेगी। शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है।

केजरीवाल ने बताया कि सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100% और बाकी इसके नीचे वाले 50% ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100% कर्मचारी काम करेंगे। उन्होंने कहा कि निजी दफ़्तर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी। दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट क़रीब 0.5% रह गया है। कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं को लेकर केजरीवाल ने कहा कि विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि अगली वेव की 37,000 केसों का पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए। 420 टन ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता तैयार की जा रही है। 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें