मोदी सरकार के खिलाफ देशभर में 10 दिनों तक विपक्ष के संयुक्त प्रदर्शन को 19 दलों का समर्थन

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ 20 सितंबर से 30 सितंबर तक विपक्षी दलों द्वारा देशभर में किये जाने वाले विरोध प्रदर्शन में 19 पार्टियां शामिल हो गई हैं।

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि देश बचाने के लिए 19 विपक्षी दलों की लड़ाई एक जन आंदोलन की तरह शुरू हो गई है और यह नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता से हटने तक जारी रहेगी तथा इसमें और भी दल शामिल हो रहे हैं।

उन्होंने यहां धरना चौक पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज मुख्य विचार क्या है। मोदी सरकार से कुछ मांगों की मांग करना नहीं है। आज, हम, लोग घोषणा कर रहे हैं। यह आज से शुरू हो रहा है। हमें पहले भारत को बचाना है। इस धरने का महत्व यह है कि देश को बचाने के लिए जन आंदोलन शुरू हो रहा है।’’

उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन 30 सितंबर से आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय स्तर पर उन्नीस दल एक साथ आए हैं। हालांकि, हर राज्य में कई दल इसमें शामिल हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें:  भारत जोड़ो यात्रा : मैसुरू के चामुंडेश्वरी मंदिर में राहुल ने की पूजा

येचुरी ने कहा कि “यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक हम अपने भारत को नहीं बचा लेते और मोदी को सत्ता से हटा नहीं देते। हम सभी आज यह वादा कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार संविधान के चार स्तंभों – धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र, सामाजिक न्याय, संघवाद और आर्थिक संप्रभुता को नष्ट कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर संविधान नहीं होगा तो कोई लोकतांत्रिक अधिकार नहीं होगा और इससे देश में निरंकुशता की स्थिति पैदा होगी।

वामपंथी नेता ने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों के नेताओं पर सीबीआई या प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी चल रही है और उनसे आत्मसमर्पण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बयान दिए जाते हैं कि भाजपा सरकार बनाएगी चाहे चुनाव कोई भी जीता हो।

पीएम मोदी की अमरीका यात्रा को लेकर सवाल करते हुए सीताराम येचुरी ने कहा कि मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान विदेशी राष्ट्रों के प्रमुखों से बात कर रहे हैं और चिंता यह है कि वह वहां क्या बेचेंगे। उन्होंने कहा कि संविधान और देश की रक्षा के लिए विपक्षी दलों का समर्थन किया जाना चाहिए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें