जाति जनगणना पर सोनिया गांधी ने बनाई कमेटी, वीरप्पा मोइली समेत ये नेता होंगे शामिल

नई दिल्ली। जातिगत जनगणना की मांग उठने के साथ ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बड़ा फैसला लिया है। सोनिया गांधी ने जातिगत जनगणना से जुड़े मुद्दों के अध्यन के लिए एक समिति का गठन किया है।

इस समिति का नेतृत्व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली करेंगे। इस समिति में वीरप्पा मोइली के अलावा वरिष्ठ नेता मोहन प्रकाश, आर पी एन सिंह, पीएल पुनिया और कुलदीप बिश्नोई को शामिल किया गया है।

यह समिति जातिगत जनगणना की आवश्यकता और इससे जुड़े मुद्दों पर अध्यन कर अपनी रिपोर्ट पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को देगी। गौरतलब है कि जातिगत जनगणना को लेकर कई गैर बीजेपी दलों ने आवाज़ उठाई है। हाल ही में बिहार में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना को लेकर राज्य के नेताओं के साथ पीएम मोदी से भी मुलाकात की थी।

महाराष्ट्र विधानसभा में भी केंद्र सरकार से जाति आधारित जनगणना कराए जाने की मांग के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल चुकी है। महाराष्ट्र, ओडिशा, बिहार और यूपी में कई राजनीतिक दलों की मांग है कि जाति आधारित जनगणना कराई जाए।.इस तरह केंद्र पर जातिगत जनगणना कराने को लेकर दबाव बनाने की कवायद चल रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें