सीरम इंस्टीट्यूट ने घटाई वैक्सीन की कीमत, अब राज्यों को 400 के बजाए 300 रुपए में मिलेगी

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत को कम कर दिया है। कंपनी ने राज्यों के लिए इसकी कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये कर दिया है। सीरम ने वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं।

हालांकि अभी निजी अस्पतालों के लिए अभी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। निजी अस्पतालों को अभी भी वैक्सीन के लिए 600 रुपये कीमत ही चुकानी होगी।

गौरतलब है कि वैक्सीन की कीमत को लेकर कई राज्यों से सवाल उठाये थे। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, ”सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी। इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी।”

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का निर्माण कर रही है। इस समय देश में दो वैक्सीन कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें:  अपराधियों की गोलीबारी सेएक बार फिर थर्राया बेगूसराय

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक दोनों ही कंपनियों ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमत तय की हैं। इसे लेकर विपक्ष लगातार सवाल उठा रहा है। विपक्ष का कहना है कि एक देश में वैक्सीन की कीमतें अलग अलग नहीं होनी चाहिए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें