Dengue cases in Patna : ब्लड बैंकों ने बिना डोनर देना किया बंद, प्लेटलेट्स की मांग हुई दोगुनी

Dengue cases in Patna- पटना के सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू के 150 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं, जबकि रोजाना 100 से अधिक नये मरीज मिल रहे हैं. इससे शहर के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गयी है

पटना. डेंग का प्रकोप तेज होने से शहर के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गयी है. सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू के 150 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं, जबकि रोजाना 100 से अधिक नये मरीज मिल रहे हैं. इससे शहर के सरकारी व निजी ब्लड बैंकों में 15 दिन पहले तक प्लेटलेट्स की खपत जो 210 से 230 यूनिट थी, वह बढ़ कर अब 450 तक पहुंच गयी है. अब बिना डोनर ब्लड बैंकों ने प्लेटलेट्स देना बंद कर दिया है.
अचानक बढ़ी मांग

आइजीआइएमएस का कहना है कि15 दिन पहले तक रोज 70 से 80 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी, जो अब बढ़कर 110 से 130 बीच पहुंच गयी है. ब्लड बैंक एंड ट्रासफ्यूजन मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. शैलेश कुमार ने बताया कि एसडीपी की अधिक मांग से मरीजों को इंतजार करना पड़ रहा. वर्तमान में यहां करीब डेंगू के 10 मरीज भर्ती हैं. बाहर के मरीज भी प्लेटलेट्स के लिए आ रहे हैं. पटना एम्स में अमूमन ब्लड कैंसर मरीजों को प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ती है, लेकिन इधर इमरजेंसी व वार्ड में डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स चढ़ानी पड़ रही है. पहले रोजाना 30 यूनिट खपत थी, जो अब बढ़ कर करीब 40 यूनिट हो गयी है. पटना एम्स ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ नेहा सिंह ने बताया कि डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद प्लेटलेट्स की मांग अचानक बढ़ गयी है.
पीएमसीएच में प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ी

ये भी पढ़ें:  पुलिस बैन पर हमले में गिरफ्तार हिन्दू सेना के दो लोगों को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

पीएमसीएच में रोजाना करीब 50 यूनिट से अधिक प्लेटलेट्स की खपत हो रही है, जो सामान्य दिनों में 10 से 12 रहती थी. स्थिति यह है कि यहां प्लेटलेट्स की बात तो दूर, बिना डोनर ब्लड तक मरीजों को नहीं मिल पाता है. पीएमसीएच के कार्यकारी अधीक्षक डॉ. एके झा का कहना है कि डिमांड अधिक होने की वजह से मरीजों को डोनर के साथ आने के लिए कहा जा रहा है.
जिले में डेंगू ने शुक्रवार को फिर अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है

बता दें कि पिछले 24 घंटे में पीएमसीएच, आइजीआइएमएस और एनएमसीएच में डेंगू के 125 नये मरीज मिले. इनमें सबसे अधिक एनएमसीएच में 50, पीएमसीएच में 45 और आइजीआइएमएस में 30 मरीज पाये गये. एक दिन पूर्व इन तीनों अस्पतालों में डेंगू के 120 मरीज मिले थे. इसके साथ ही जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 1172 पहुंच गयी है. इधर डेंगू को लेकर शुक्रवार को सिविल सर्जन डॉ केके राय ने बैठक की. इसमें उन्होंने अनुमंडलीय व बड़े पीएचसी में डेंगू जांच के साथ ही पीएचसी में तीन व अनुमंडलीय अस्पतालों में पांच बेड रिजर्व रखने का निर्देश दिया. इन अस्पतालों में सभी आवश्यक दवाएं, उपकरण उपलब्ध रहेंगे़

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें