सुप्रीमकोर्ट का बड़ा फैसला: कोरोना से मौत पर परिवार मुआवजे का हकदार

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से हुई मौत पर मुआवजे को लेकर सुप्रीमकोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा कि कोरोना से मौत होने पर मृतक का परिवार मुआवजे का हकदार है। इतना ही नहीं कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह मुआवजे की राशि तय करे।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की उस याचिका को खारिज किया जिसमें सुप्रीम कोर्ट को केंद्र सरकार ने बताया गया कि हर एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत का मुआवजा उनके परिजनों को देना राज्‍यों के वित्‍तीय सामर्थ्य से बाहर है। केंद्र सरकार की ओर से हलफनामा दाखिल कर ये बातें कही गई थी।

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिए हैं कि वह कोरोना से मरने वालों के परिजनों को अनुग्रह राशि का भुगतान करने के लिए 6 हफ्ते के अंदर दिशानिर्देश तैयार करे। सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि कोरोना से जान गवाने वालों के परिवार को मुआवजा मिलना चाहिए, लेकिन इसकी राशि सरकार तय करेगी।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में कोरोना से होने वाली मौत पर मुआवजा देने संबंधी याचिका दाखिल की गई थी। इस याचिका में केंद्र और राज्य सरकारों से आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कोविड संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 4,00,000 रूपए की अनुग्रह राशि देने का अनुरोध किया गया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें