लाइव: अयोध्या पहुंचे उद्धव, हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि मार्ग पर प्रवेश बंद

लाइव: अयोध्या पहुंचे उद्धव, हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि मार्ग पर प्रवेश बंद

अयोध्या। अयोध्या में भारी तनाव के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या पहुँच चुके हैं। फैज़ाबाद हवाई अड्डे पर उनका शिवसैनिकों ने स्वागत किया और समर्थन में नारे लगाए।

उद्धव ठाकरे हवाई पट्टी से लक्ष्मण किला में आयोजित आशीर्वाद समारोह में हिस्सा लेंगे। समारोह को संबोधित करने के बाद शाम को 6:00 बजे मां सरयू की आरती करेंगे।

इस बीच अयोध्या में शांति बनाये रखने के उद्देश्य से हनुमानगढ़ी और रामजन्म भूमि मार्ग पर प्रवेश बंद कर दिया गया हैं। इलाके में चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है। सकरे इलाको में घुड़सवार पुलिस गश्त कर रही है।

अयोध्या के अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाको में कई परिवारों के पलायन की खबर भी आ रही है। कल कई मुस्लिम परिवारो को अयोध्या छोड़कर जाते देखा गया।

इससे पहले कल समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अयोध्या की स्थति पर सवाल उठाये थे। उन्होंने कहा कि इस पर सुप्रीमकोर्ट को संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करनी चाहिए और ज़रूरी हो तो सेना की तैनाती की जाए।

वहीँ योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने अखिलेश यादव के बयान का समर्थन करते हुए आज कहा कि अयोध्या में धारा 144 लगायी गयी है लेकिन उसका असर नहीं दिख रहा है। उन्होंने कहा कि इससे साफ़ ज़ाहिर है कि योगी सरकार कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ कर रही है।

अयोध्या में आज विहिप और आरएसएस की धर्म सभा का आयोजन भी होना है। इस धर्म सभा में भाग लेने के लिए देशभर से हिन्दू संगठनों के कार्यकर्त्ता और साधू संत अयोध्या पहुँच चुके हैं। वहीँ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल एक विशेष ट्रेन से करीब 2900 शिवसैनिक अयोध्या पहुंचे थे।

अयोध्या में बड़ी तादाद में हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं की मौजूदगी से अयोध्या का तापमान यकायक बढ़ गया। हालाँकि प्रशासन का दावा है कि सभी कुछ चाकचौबंद हैं और इलाके में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह संतोषजनक है।

प्रशासनिक जानकारी के मुताबिक अयोध्या में शांति व्यवस्था कायम रखने के उद्देश्य से प्रशासन ने बड़े कदम उठाये हैं। अयोध्या कस्बे को 7 जोन और 15 सेक्टरों में बांटा गया है। इलाके में पीएमसी की 48 कंपनी, आरएफ की 9 कंपनी, 30 एसपी, 350 उपनिरीक्षक, 175 हेड कॉन्स्टेबल, 1350 कॉन्स्टेबल तैनात किये गए हैं। इतना ही नहीं कसबे की निगरानी के लिए कैमरों से लैस दो ड्रोन तैनात किये गए हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital