मुकेश अंबानी के बाद पत्नी नीता अंबानी को भी सरकारी सुरक्षा

नई दिल्ली । रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को जेड कैटेगरी की सिक्‍योरिटी देने के बाद सरकार ने अब उनकी पत्‍नी नीता अंबानी को वाई कैटेगरी सिक्‍योरिटी देने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि नीता को हाल ही में वाई कवर दिया गया है। इसके तहत सीआरपीएफ के 10 जवान उनके साथ होंगे।

उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से तैयार की गई चेतावनी रिपोर्ट के आधार पर उन्‍हें यह सिक्‍योरिटी कवर दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार, ”सुरक्षा कवर के लिए राशि चुकाई जाएगी, उनके पति के मामले में भी ऐसा ही है। उन्‍हें 10 सीआरपीएफ कमांडो की टीम सुरक्षा प्रदान करेगी।”

अंबानी दंपत्ति शायद देश में इकलौते कारोबारी होंगे जिन्‍हें सरकार ने वीवीआईपी सुरक्षा कवर मुहैया कराया है। मुकेश अंबानी को साल 2013 में सिक्‍योरिटी दी गई थी। उस समय कहा गया था कि मुकेश अंबानी को खतरा संभावित है और प्राइवेट गार्ड ठीक से उनकी सुरक्षा नहीं कर पाएंगे क्‍योंकि उन्‍हें उच्‍च क्षमता वाले हथियार रखने की अनुमति नहीं होती है।

जेड कैटेगरी के तहत अंबानी को एक पायलट और एस्‍कॉर्ट व्‍हीकल मिला हुआ है। साथ ही उच्‍च क्षमता वाले हथियारों से लैस कमांडो हर समय उन्‍हें सुरक्षा देते हैं। जेड कैटेगरी दूसरे सबसे बड़ी सुरक्षा श्रेणी है। इससे ऊपर जेड प्‍लस कैटेगरी होती है जिसमें 40 कमांडो होते हैं। सीआरपीएफ देश में तकरीबन 58 लोगों को सुरक्षा मुहैया करा रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital