मुकेश अंबानी का JioCinema मुफ्त IPL देखने के लिए बड़ा ऐलान

मुकेश अंबानी का JioCinema मुफ्त IPL देखने के लिए बड़ा ऐलान

मुकेश अंबानी के वायकॉम18 ने 2023-2027 चक्र के लिए दुनिया के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए 2.7 बिलियन डॉलर का भुगतान करके विशेष डिजिटल अधिकार हासिल किए, और हाल ही में घोषणा की कि आईपीएल मैचों को स्ट्रीम किया जाएगा। कंपनी का JioCinema.

इससे पहले, Disney+ Hotstar के पास IPL मैचों को स्ट्रीम करने के अधिकार थे, और यह प्लेटफॉर्म के विक्रय बिंदुओं में से एक था, जिसे इसने ग्राहकों को हासिल करने के लिए भारी विज्ञापन दिया। JioCinema एक अलग रास्ता अपना रहा है और उम्मीद की जा रही है कि वह अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त स्ट्रीमिंग की पेशकश करेगा, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को आईपीएल मैच देखने के लिए भुगतान नहीं करना होगा।

आईपीएल 2023 संस्करण 31 मार्च से शुरू होने वाला है, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स गुजरात टाइटन्स से भिड़ेगी।

JioCinema मुफ्त 4K स्ट्रीमिंग की पेशकश करेगा

JioCinema न केवल मुफ्त में कंटेंट की पेशकश करने जा रहा है, बल्कि कंपनी द्वारा Disney+ Hotstar द्वारा दी जाने वाली 1080p सामग्री की तुलना में 60 FPS पर 4K स्ट्रीमिंग की पेशकश करके एक बेहतर अनुभव प्रदान करने की भी उम्मीद है। यूजर्स अलग-अलग कैमरा एंगल के बीच स्विच कर सकेंगे।

कंपनी वैगन व्हील्स, पिच हीट मैप्स आदि जैसे रीयल-टाइम मैच आंकड़े भी पेश करेगी। दर्शक हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, गुजराती और अन्य सहित 12 भाषाओं में से चयन कर सकते हैं। कमेंट्री, स्कोर और आंकड़े सभी चयनित भाषा में दिखाए जाएंगे।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, JioCinema विज्ञापनों से राजस्व अर्जित करने के इरादे से अधिक से अधिक लोगों को मैचों की पेशकश करना चाहता है। कंपनी के अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि 550 मिलियन से अधिक दर्शक आईपीएल देखेंगे, जो लगभग आठ सप्ताह तक चलेगा।

“हम मानते हैं कि आईपीएल भुगतान सामग्री से दूर जा रहा है मध्यम अवधि में टीवी विज्ञापन के लिए एक संभावित खतरा है। Viacom18-Jio Cinema के लिए अपनी सामग्री अधिग्रहण लागत का 50% भी डिजिटल मार्ग के माध्यम से पुनर्प्राप्त करना मुश्किल होगा, यदि सामग्री कम से कम निकट अवधि में मुफ्त है। हालांकि, मध्यम से लंबी अवधि में, खपत की आदतों में बदलाव और स्मार्ट टीवी की बढ़ती पैठ से डिजिटल विज्ञापन राजस्व टीवी विज्ञापन के करीब पहुंच जाएगा, अगर आईपीएल सामग्री मुफ्त रहती है, ”इलारा कैपिटल ने एक रिपोर्ट में कहा।

JioCinema ने कथित तौर पर 3 लाख हाउसिंग सोसाइटी के साथ साझेदारी की है

e4m की एक रिपोर्ट के अनुसार, दर्शकों तक पहुंचने की अपनी रणनीति के तहत, JioCinema ने मेट्रो शहरों में 3 लाख हाउसिंग सोसाइटी, 25,000 रेस्तरां और देश भर के 10,000 कॉलेजों के साथ साझेदारी की है, जो IPL मैचों को स्ट्रीम करने के लिए JioFiber ब्रॉडबैंड का उपयोग करते हैं।

वायकॉम 18 के एक अधिकारी ने ई4एम को बताया, “उनमें से कई के पास पहले से ही बड़ी स्क्रीन हैं, कुछ जगहों पर हम अपनी स्क्रीन लगाएंगे।”

Jio Disney+ Hotstar और Amazon Prime जैसे मौजूदा दिग्गजों को टक्कर देगा, जो विभिन्न मैचों के लिए क्रिकेट स्ट्रीमिंग की पेशकश करते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital