पवन खेड़ा की गिरफ्तारी के बाद अशोक गहलोत ने कहीं बड़ी बात

पवन खेड़ा की गिरफ्तारी के बाद अशोक गहलोत ने कहीं बड़ी बात

पवन खेड़ा, जो कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ इंडिगो विमान में सवार हुए थे, उन्हें उतरने के लिए कहा गया और दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की गिरफ्तारी को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि देश में स्थिति “आपातकाल से भी बदतर” है।

उन्होंने कहा कि बिना घोषणा के देश में “आपातकाल जैसी स्थिति” है।

उन्होंने कहा, “आज देश में आपातकाल से भी बदतर स्थिति है। बिना घोषित किए देश में आपातकाल जैसी स्थिति है। उनकी गिरफ्तारी ने हमारे देश को पूरी दुनिया में बदनाम किया है। इससे बड़ा दुर्भाग्य कुछ नहीं हो सकता, इसलिए हम कहते हैं कि लोकतंत्र खतरे में है और संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। उनका यह गौरव नहीं चलेगा, जनता उनका गौरव नष्ट कर देगी।’

इससे पहले आज, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि वह असम पुलिस द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में गिरफ्तार किए जाने के तुरंत बाद “लंबी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं”

खेड़ा को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया जाएगा और ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाया जाएगा।

दिल्ली हवाईअड्डे पर विमान से उतारे जाने के बाद जब दिल्ली पुलिस उन्हें ले गई तो खेड़ा ने कहा, “हम देखेंगे (किस मामले में वे मुझे ले जा रहे हैं)। यह एक लंबी लड़ाई है और मैं लड़ने के लिए तैयार हूं।”

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कहा कि यह उल्लेख करना उचित है कि इससे पहले आज पवन खेड़ा को दिल्ली हवाई अड्डे पर एक विमान में सवार होने से रोक दिया गया था, क्योंकि असम पुलिस से उसे रोकने का अनुरोध प्राप्त हुआ था।

इससे पहले असम पुलिस ने दीमा हसाओ जिले में कांग्रेस नेता के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

दिल्ली पुलिस द्वारा खेड़ा को हवाईअड्डे पर विमान में चढ़ने से रोके जाने के बाद कांग्रेस नेताओं ने इसका विरोध किया।

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर शेयर किए गए एक वीडियो में पवन खेड़ा ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि उन्हें क्यों डीबोर्ड किया गया.

“मुझे नहीं पता। मुझे बताया गया था कि आपके सामान की जाँच करनी है। मैंने कहा कि मेरे पास एक हैंडबैग के अलावा कोई सामान नहीं है। जब मैं नीचे आया, तो मुझे बताया गया कि मैं नहीं जा सकता, एक डीसीपी आएंगे। हम हैं।” पिछले 20 मिनट से डीसीपी का इंतजार कर रहा हूं। मुझे नहीं पता कि मुझे क्यों रोका जा रहा है।’

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के रायपुर जा रहे थे, तभी खेड़ा को बाहर जाने के लिए कहा गया। उन्होंने भाजपा सरकार पर “तानाशाही” का आरोप लगाया।

हम इंडिगो की फ्लाइट 6ई-204 से दिल्ली से रायपुर जा रहे थे। पवन खेड़ा, केसी वेणुगोपाल, रणदीप सुरजेवाला भी हमारे साथ थे। हम कांग्रेस के महाधिवेशन के लिए रायपुर जा रहे थे। पवार खेड़ा को यह कहते हुए ले जाया गया कि उनका बैग बदल दिया गया है लेकिन उनके पास चेक-इन बैगेज नहीं है।

उसके बाद उन्हें बताया गया कि उन्हें विमान से उतार दिया गया है और सीआईएसएफ के एक डीएसपी आएंगे और उन्हें नोटिस देंगे। यह तानाशाही नहीं तो और क्या है? क्या आप लोगों को फ्लाइट में चढ़ने से रोकेंगे? सत्र से पहले तानाशाह ने ईडी के छापे लगवाए और अब सरकार इस तरह की हरकत पर उतर आई है।

उन्होंने आगे उन धाराओं के बारे में पूछा जिनके तहत खेड़ा के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और कहा कि वे रायपुर की उड़ान में तब तक नहीं चढ़ेंगी जब तक कि कांग्रेस नेता को अन्य लोगों के साथ सवार होने की अनुमति नहीं दी जाती है।

“उन्होंने क्या गलत किया है जो यह कार्रवाई की जा रही है? कार्रवाई किस धारा के तहत की जा रही है, उन्हें बताना होगा। हम पवन खेड़ा सहित हम सभी के साथ फ्लाइट के रवाना होने तक यहां खड़े रहेंगे।”

केसी वेणुगोपाल, जो समूह के साथ थे, ने ट्वीट किया, “मोदी सरकार दिल्ली-रायपुर उड़ान से @Pawankhera जी को उतारकर और उन्हें AICC प्लेनरी में शामिल होने से रोककर गुंडों के झुंड की तरह काम कर रही है। उनके आंदोलन को प्रतिबंधित करने के लिए एक भड़कीली प्राथमिकी का उपयोग कर रही है।” उन्हें चुप कराना शर्मनाक, अस्वीकार्य कृत्य है। पूरी पार्टी पवन जी के साथ खड़ी है।’

कांग्रेस नेता रणदीप ने कहा, “आज हम कांग्रेस प्लेनरी सेसोइन के लिए रायपुर जा रहे थे, और हमारे सहयोगी पवन खेड़ा को बताया गया कि उन्होंने अपना सामान छोड़ दिया है, लेकिन उनके पास कोई सामान नहीं है। तभी पुलिस आई और कहा कि असम पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है।” सिंह सुरजेवाला ने कहा।

सुरजेवाला ने कहा, “हमने उन्हें गिरफ्तारी वारंट दिखाने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने कोई आदेश नहीं दिखाया। यह पूरी तरह से अवैध असम है और दिल्ली पुलिस ने हमारी उड़ान को जबरदस्ती रोक दिया है।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital