बिहार में शराबबंदी से अपराध में 27 फीसदी की कमी

crime copy

पटना । शराबबंदी लागू होने के बाद बिहार में अपराध की घटनाओं में कमी आई है। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा की गई पटना प्रमंडल की समीक्षा बैठक में भी यह बात सामने आई।

पटना प्रमंडल के छह जिले पटना, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर के आंकड़े बताते हैं कि शराबबंदी के बाद अपराध में 27 फीसदी से अधिक की कमी आई है। इस साल एक अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच उक्त जिलों में 2328 अपराध के मामले दर्ज हुए। पिछले साल इतने ही दिनों में 3178 अपराध हुए थे।

सार्वजनिक और धार्मिक जुलूसों में तनाव और झगड़े कम हुए हैं। सड़क दुर्घटनाओं और इससे मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है। बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि शराबबंदी पर पूरी सख्ती बरतें। सीमावर्ती जिलों में सघन पेट्र्रोंलग करें। मुख्यमंत्री ने संवाद कक्ष में विभिन्न योजनाओं और समस्याओं की पांच घंटे तक समीक्षा की।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून के तहत जिलों और अनुमंडल मुख्यालयों में पर्याप्त संख्या में काउंटर खोलें, ताकि आमलोगों को किसी तरह की कठिनाई न हो। सभी केंद्रों पर कंप्यूटर और इंटरनेट की व्यवस्था करें। आवेदन-पत्रों की छपाई पूरी कर लें। यह सुनिश्चित कर लें कि केंद्र पर लोगों को कठिनाई न हो।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital