आने वाले कुछ वर्षों में आग के गोले में बदल जाएगी पृथ्वी!

आने वाले कुछ वर्षों में आग के गोले में बदल जाएगी पृथ्वी!

नई दिल्ली। जलवायु परिवर्तन को लेकर पृथ्वी को बचाने के लिए दुनियाभर के देशो में तरह तरह के प्रयास हो रहे हैं। वहीँ पृथ्वी पर मड़रा रहे खतरों को लेकर वैज्ञानिक भी समय समय पर भविष्यवाणियां करते रहे हैं।

अब ब्रिटेन के भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने हाल ही में चेतावनी दी है कि बढ़ती आबादी और अधिक मात्रा में ऊर्जा की खपत के कारण 600 सालों से भी कम समय में पृथ्वी एक आग के गोले में बदल जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर मानव जाति को कुछ और सालों तक बचाना है तो इंसानों को किसी ऐसी जगह जाना होगा जहां अभी तक कोई नहीं गया है।

एक वीडियो के जरिए हॉ़किंग ने बताया कि ‘मानव प्रजाति की बढ़ती आबादी और ऊर्जा के बेहिसाब इस्तेमाल के कारण हमारी दुनिया एक आग के गोले में बदलने जा रही है।’

वैज्ञानिकों से अपील करते हुए हॉकिंग ने कहा कि सौरमंडल के बाहर एक ऐसे तारे की खोज करें जहां ग्रहो की परिक्रमा इंसानों के अनुकूल हो। उन्होंने एल्फा सेनचॉरी नामक एक तारे की तरफ इशारा किया जो इंसानों के रहने लायक है और चार अरब प्रकाश वर्ष दूर है।

उन्होंने वैज्ञानिकों से एक ऐसे एयरक्राफ्ट बनाने की अपील की जो केवल रोसनी से उड़ान भर सके। हॉकिंग ने कहा कि, ‘एक ऐसी प्रणाली विकसित की जानी चाहिए, जिससे मंगल ग्रह तक एक घंटे, प्लूटो तक एक दिन, पास वोयेगर तक एक हफ्ते और एल्फा सेनटॉरी तक 20 वर्षों से भी कम समय में पहुंच सके।’

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital