दादरी : अख़लाक़ के परिजनों पर चलेगा गौ हत्या का मुकदमा

akhlaq-dadri

ग्रेटर नोएडा । दादरी हत्याकांड में नोएडा की अदालत ने अखलाक के परिवार पर गोहत्या का केस दर्ज करने का आदेश दिया है। ग्रेटर नोएडा कोर्ट में चली तीन महीने की सुनवाई के बाद कोर्ट ने मो. अखलाक समेत छह लोगों पर गोहत्या का मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

कोर्ट ने जिन लोगों को नामजद किया है उनमे अख़लाक़ के भाई जान मोहम्मद, अखलाक की मां असगरी, अखलाक की पत्नी इकरामन, अखलाक का बेटा- दानिश खान, अखलाक की बेटी शाहिस्ता और रिश्तेदार सोनी इत्यादि शामिल है।

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल में मथुरा फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट में कहा गया कि टेस्ट के लिए भेजा गया मांस गौ मांस था। इसी रिपोर्ट को आधार बनाकर बिसाहड़ा के रहने वाले सूरजपाल ने मो अखलाक के परिवार पर गो हत्या का मामला दर्ज कराने की याचिका लगाई थी। हालांकि कानूनी जानकार मानते हैं कि मो. अखलाक की हत्या के मामले में नाबालिग समेत उन्नीस लोगों के खिलाफ दर्ज मुकदमे पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बता दें कि बिसाहड़ा गांव के लोगों ने आरोप लगाया था कि अखलाक के परिवार ने बकरीद पर एक बछड़े की हत्या की। गांव वालों का यह भी कहना था कि मांस अखलाक के घर से बरामद हुआ है।

अदालत में सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान ये मामला सामने आया था कि जब 22 दिसंबर 2015 को विवेचना अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट न्यायालय को सौंपी तो उसमें ये जिक्र नहीं था कि तब तक मथुरा लैब से मांस की रिपोर्ट आ गई है। विवेचना अधिकारी ने अपने उसी रिपोर्ट में कहा था कि जब लैब की रिपोर्ट आ जाएगी तब वो इसे न्यायालय को सौप देंगे।

इस बीच आपको ये बता दें कि बचाव पक्ष के वकील ने दावा किया था कि उन्हें आरटीआई के जरिए पता चला कि मांस का टुकड़ा बछड़े का है। गौरतलब है बिसाहड़ा गांव के कुछ लोगों पर आरोप है कि उन्होनें पिछले साल सितबंर में अखलाक की पीटकर हत्या कर दी। इस मामले में अभी भी 17 लोग जेल में हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital