WhatsApp : इस तरह का काम करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है आपका भी अकाउंट बैन

हाल ही में whatsApp की एक रिपोर्ट सामने आयी है जिसमे बताया गया है कि कंपनी ने 23 लाख यूजर्स का अकाउंट बैन कर दिया है. अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो प्लैटफॉर्म पर इस तरह की गलती करने से बचें

WhatsApp : व्हाट्सऐप के बारे में हम सभी जानते हैं और इसका इस्तेमाल भी करते हैं. यह प्लैटफॉर्म हमें हमारे दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ टेक्स्ट और कॉलिंग के माध्यम से जुड़े रहने में मदद करता है. क्या आप जानते हैं वैसे तो इस ऐप का इस्तेमाल करना बेहद आसान और मुफ्त है लेकिन कई बार आपकी एक गलती आपका अकाउंट बैन भी करवा सकती है. हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आयी है जिसमे बताया गया कि कंपनी ने अगस्त के महीने में कुल 23,28,000 अकाउंट्स को बैन कर दिया है. अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए भी इससे जुड़ी कुछ बातें मालूम होनी चाहिए. आपकी एक गलती आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन करवा सकती है.

अगस्त के महीने में बैन हुए 23 लाख अकाउंट

भारत सरकार ने पिछले साल नये IT रूल्स लागू किए थे. इन नये रूल्स या फिर नियमों के आने के बाद गलत काम करने वाले यूजर्स पर काफी तेजी से कार्रवाई की जाने लगी है. इसी कार्रवाई के तहत WhatsApp ने अगस्त के महीने में कुल 23,28,000 अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इनमें से अधिकतर उस तरह के अकाउंट हैं जो कि इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किसी तरह का गलत काम या फिर फ्रॉड करने के लिए करते हैं. बता दें यह पहली दफा नहीं है जब WhatsApp ने किसी अकाउंट को बैन किया है, बता दें जुलाई के महीने में भी कंपनी ने इस तरह के कुल 23.87 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया था.

ये भी पढ़ें:  "द कश्मीर फाइल्स" एक वल्गर प्रोपेगंडा फिल्म, यह फिल्म फेस्टिवल के लायक नहीं: IFFI जूरी चेयरमैन

इन गलतियों को करने से बचें

  • गलत जानकारी शेयर करना: अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल गलत या फिर भटकाने वाली जानकारी फैलाने के लिए करते हैं तो ऐसे हालात में आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है.

 

  • नफरत भरे शब्दों का इस्तेमाल करना: अगर आप उनमें से हैं जो कि इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल लोगों के बीच नफरत फैलाने के लिए या फिर दंगे करवाने के लिए करते हैं तो आपका भी अकाउंट बैन किया जा सकता है.

 

  • बल्क में मैसेज भेजना: अगर आप किसी भी चीज की मार्केटिंग करते हैं और ग्राहकों को बल्क में मैसेज भेज कर या फिर ऑटो डायल कर परेशान करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अकाउंट बैन किया जा सकता है.

 

  • अश्लील वीडियो और मैसेज भेजना: अगर आप इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर किसी भी कॉन्टैक्ट या ग्रुप में अश्लील मैसेज या फिर वीडियो शेयर करते हैं तो WhatsApp आपका अकाउंट बैन कर सकती है
अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें