यूक्रेन : रूसी संसद के उच्च सदन ने चार यूक्रेनी क्षेत्रों के विलय से जुड़ी संधियों को मंजूरी दी

लाइमैन (यूक्रेन) : रूसी संसद के उच्च सदन ने चार यूक्रेनी क्षेत्रों के विलय से जुड़ी संधियों को मंगलवार को मंजूरी दे दी।

रूसी संसद के ऊपरी सदन ‘फेडरेशन काउंसिल’ ने मंगलवार को पूर्वी दोनेत्सक व लुहान्स्क और दक्षिणी खेरसॉन तथा जापोरिज्जिया क्षेत्रों को रूस का हिस्सा बनाने से जुड़ी संधियों को मंजूरी देने के लिए मतदान किया।

निचले सदन ने पिछले सप्ताह ‘क्रेमलिन-ऑर्केस्ट्रेटेड एनेक्सेशन’ पर जनमत संग्रह के बाद उस पर मुहर लगा दी थी। इस जनमत संग्रह को यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध बताकर खारिज कर दिया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भी मंगलवार को अनुमोदित की गई संधियों को जल्द मंजूरी देने की उम्मीद है।

इस बीच, रूसी सैनिकों के शव पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर में सड़कों पर पड़े नजर आए। यूक्रेन के बलों द्वारा घेरे जाने के डर के कारण रूसी सैनिक सप्ताहांत में लाइमैन शहर से बाहर आ गए थे। इससे यूक्रेन की कार्रवाई को काफी बल मिला, जो रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों को दोबारा अपने नियंत्रण में लेने के लिए लगातार जद्दोजहद कर रहा है।

यूक्रेनी सेना ने लाइमैन में भीषण युद्ध के बाद अपने सैनिकों के शवों को वहां से हटा दिये, लेकिन रूसी सैनिकों के शवों को तत्काल हटाया नहीं गया।

यूक्रेन के एक सैनिक ने कहा, ‘‘ हम अपनी सरजमीं के लिए, अपने बच्चों के लिए लड़ रहे हैं ताकि हमारे लोग बेहतर जिंदगी जी पाएं… लेकिन इसकी एक भारी कीमत है।’’

भूतल और अन्य सुरक्षित स्थानों पर छुपे लाइमैन के निवासी भी लड़ाई थमने के बाद बाहर निकले। इस शहर में मई से पानी, बिजली और गैस सेवाएं ठप हैं।

वैलेंटाइना कुज़्मिचना (85) ने हाल ही में हुए एक विस्फोट को याद करते हुए कहा, ‘‘ मैं एक हॉल में थी जब करीब पांच मीटर दूर एक धमाका हुआ।’’

यूक्रेन की सेना द्वारा पूर्व व दक्षिण में जवाबी हमले करने के बाद, रूसी सेना ने मंगलवार को यूक्रेनी शहरों पर और मिसाइल हमले शुरू किए।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में कई मिसाइलें दागी गईं, जिससे शहर के बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा और बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई।

खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ वर्षीय एक बच्ची सहित दो अन्य लोग घायल हो गए।

वहीं दक्षिण में निकोपोल शहर पर रूस ने मिसाइलें दागी, जिसमें चार लोग घायल हो गए।

वाशिंगटन स्थित ‘इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर’ ने युद्ध की स्थिति के अपने नए आकलन में कहा कि दोनेत्सक क्षेत्र में लाइमैन को अपने नियंत्रण में लेने के बाद यूक्रेनी बल पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं और हो सकता है कि वे क्रेमिना की ओर बढ़ते हुए पड़ोसी लुहान्स्क क्षेत्र की सीमा तक जाएं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें