नहीं थम रही मंहगाई की रफ्तार, दस दिनों में 9 बार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत

नई दिल्ली। बढ़ती मंहगाई के बीच लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल की कीमतों में गुरुवार को भी बढ़ोत्तरी का दौर जारी रहा। बता दें कि पिछले दस दिनों में 9 बार पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ाई गई हैं।

गुरूवार को पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। पिछले 10 दिनों में कुल 6.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की तरफ से जारी मूल्य संबंधी अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.01 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 101.81 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 92.27 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में देश भर में वृद्धि की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं। पेट्रोल तथा डीज़ल की कीमतें करीब साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। तब से नौवीं बार कीमतों में वृद्धि की गई है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में अब तक कुल 6.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में प्रतिदिन हो रही बढ़ोत्तरी को लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार हमलावर है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ कांग्रेस लगातार विरोध जता रही है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद से ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

ये भी पढ़ें:  पुलिस बैन पर हमले में गिरफ्तार हिन्दू सेना के दो लोगों को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

कांग्रेस ने किया प्रदर्शन:

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों ने गुरुवार को दिल्ली के विजय चौक पर ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और इसे वापस लेने की मांग की।

लोकसभा और राज्यसभा दोनों के कांग्रेस सांसदों ने तख्तियां लिए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और पेट्रोल, डीजल और एलपीजी गैस की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ धरने पर बैठ गए।

उपस्थित लोगों में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे। कांग्रेस महंगाई और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ एक सप्ताह का देशव्यापी विरोध भी शुरू कर रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें