हज 2021: इस वर्ष भी भारतीय श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे हज

नई दिल्ली। कोरोना महामारी को देखते हुए सऊदी अरब सरकार ने इस वर्ष होने वाले हज कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दूसरे देशो पर प्रतिबंध जारी रखने का एलान किया है। सऊदी अरब सरकार के मुताबिक, इस वर्ष आयोजित होने वाले हज कार्यक्रम में सिर्फ सऊदी अरब में रह रहे लोग ही भाग ले सकेंगे।

सऊदी अरब की सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हज के लिए सिर्फ अपने देशवासियों को ही अनुमति दी है। इस वर्ष सिर्फ 60 हजार लोग ही हज कर पायेंगे, सऊदी सरकार ने हज करने वालों की संख्या को सीमित कर दिया है और विदेश से आने वाले हजयात्रियों को प्रतिबंधित कर दिया है।

सऊदी अरब सरकार के एलान के बाद हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस वर्ष हज के लिए आये तमाम आवेदन को रद्द कर दिया है। केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पहले ही कहा था कि हम सऊदी अरब के फैसले के साथ हैं। हमने हज की सारी तैयारियां कर ली थी।

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब ने कोरोना महामारी को देखते हुए हज के लिए सऊदी अरब से बाहर के लोगों को इजाज़त नहीं दी है। देश और दुनिया के लिए यह अच्छा फैसला है।

ये भी पढ़ें:  सोनिया गांधी से मिले सचिन पायलट, मुलाक़ात के बाद दिया बड़ा बयान

गौरतलब है कि पिछले वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण सऊदी अरब ने दूसरे देशो के हज यात्रियों को सऊदी अरब आने की अनुमति नहीं दी थी। कोरोना महामारी की पहली लहर के बीच पिछले साल आयोजित हज 2020 में सिर्फ सऊदी अरब के नागरिको को ही हज करने की अनुमति दी गई थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें