जावड़ेकर का दावा: दिसंबर तक हो जायेगा सभी का वैक्सीनेशन, लेकिन कैसे होगा संभव?

नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा आज वैक्सीनेशन की गति को लेकर उठाये गए सवाल के जबाव में केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया कि इस वर्ष दिसंबर तक देश के हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लग जायेगी।

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री देश की जनता के साथ मिलकर कोविड का सामना कर रहे हैं ऐसे समय में राहुल गांधी सरकार द्वारा किये गए प्रयासों के लिए, नौटंकी शब्द का उपयोग करते हैं, ये देश और देश की जनता का अपमान है। ऐसे शब्दों का इस्तेमाल हम नहीं करेंगे क्योंकि उनकी नौटंकी जनता ने कब की बंद कर दी है।’

हालांकि जावड़ेकर ने यह नहीं बताया कि देशभर में लोगों को वैक्सीन देने का काम अगले 7 महीने में किस तरह पूरा किया जाएगा, जबकि देश के कई राज्यों में वैक्सीन की किल्ल्त के चलते वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं।

जावड़ेकर ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने तब तक 216 करोड़ खुराकों के उत्पादन का रोडमैप पेश कर दिया है। कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत देश में 20 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लग चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:  अख़बारों से लुप्त होता साहित्य

केंद्रीय मंत्री ने आगे बातचीत में कथित टूलकिट मामले का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज आपका(राहुल गांधी) बयान देखकर एक बात पक्की हो गई कि टूलकिट आपके ही द्वारा निर्मित है। जिस तरह की भाषा, तर्क और लोगों में डर फैलाने की आपने कोशिश की वो उसी रणनीति का हिस्सा है।

गौरतलब है कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में बड़ी आबादी का टीकाकरण हो चुका है लेकिन हमारे यहां सिर्फ तीन प्रतिशत आबादी को ही अब तक टीका लग सका है जबकि भारत टीका उत्पादन करने वाला प्रमुख देश है।

राहुल गांधी ने कहा कि “ये दूसरी वेव प्रधानमंत्री की ज़िम्मेदारी है, प्रधानमंत्री ने जो नौटंकी की, अपनी ज़िम्मेदारी पूरी नहीं की उसका कारण दूसरी वेव है। अगर वैक्सीनेशन इसी तरह से चलता गया तो मई 2024 में हिन्दुस्तान की पूरी जनता का वैक्सीनेशन होगा।”

उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने में प्रधानमंत्री ने गैर जिम्मेदाराना भूमिका निभाई है और वह कोरोना की पहली लहर से ही इसको लेकर कभी गंभीर ही नही हो पाए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें