दिल्ली में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार, कांग्रेस ने सरकार पर दागे सवाल

नई दिल्ली। देश में बुधवार को पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाये जाने के साथ ही राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। इसके साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 100.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.53 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

दिल्ली अंतिम महानगर है जहां पेट्रोल 100 रुपये के पार पहुंचा है। इससे पहले मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में इस ईंधन की कीमत 100 रुपये को पार कर चुकी है। कोलकाता में भी बुधवार को पेट्रोल 100 रुपये लीटर से अधिक हो गया। शहर में पेट्रोल की कीमत अब 100.23 रुपये लीटर हो गयी है।

ईंधन के दाम राज्य-दर-राज्य अलग हैं। इसका कारण माल ढुलाई शुल्क और मूल्य वर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों का अलग-अलग होना है। मुंबई में पेट्रोल 106.25 रुपये लीटर जबकि चेन्नई में यह 101.06 रुपये लीटर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें:  पटना : शरद यादव की लालू यादव व नीतीश कुमार से आज हो सकती है मुलाकात

राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओड़िशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख, सिक्किम और पुडुचेरी में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गया है। देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन डीजल राजस्थान, ओड़िशा और मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर 100 रुपये से ऊपर है।

चार मई के बाद बुधवार को 36वीं बार पेट्रोल के दाम बढ़ाये गये। उससे पहले पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण 18 दिनों तक दाम नहीं बढ़े थे। इस 36 बार में पेट्रोल 9.81 रुपये लीटर जबकि डीजल 34 बार की वृद्धि में 8.80 रुपये प्रति लीटर महंगे हुआ है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि आज दिल्ली सहित देश के लगभग 200 शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया और डीजल 90 रुपये प्रति लीटर को छू गया। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2021 से 7 जुलाई 2021 तक मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें 69 बार बढ़ाई हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें