उत्तर कोरिया ने अगर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया तो खुद नष्ट हो जाएगा: दक्षिण कोरिया

सियोल : दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को उत्तर कोरिया को चेतावनी दी कि अगर उसने अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया तो वह ‘‘आत्म-विनाश के रास्ते’’ पर आ जाएगा। दक्षिण कोरिया का यह बयान उत्तर कोरिया द्वारा एक नया कानून बनाए जाने के कुछ दिनों बाद आया है जो हमले की स्थिति में उसे अपने परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल करने की अनुमति देता है।

हालांकि दक्षिण कोरिया का यह कड़ा रुख उत्तर कोरिया को संभवतः नाराज कर सकता है क्योंकि सियोल आमतौर पर कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ने से बचने के लिए इस तरह के कड़े शब्दों के इस्तेमाल से बचता है।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कानून केवल उत्तर कोरिया को अलग थलग करेगा और सियोल और वाशिंगटन को ‘‘अपनी प्रतिरोध और प्रतिक्रिया क्षमताओं को और मजबूत करने’’ के लिए प्रेरित करेगा।

मंत्रालय ने उत्तर कोरिया को अपने परमाणु हथियारों का उपयोग नहीं करने की हिदायत दी और दक्षिण कोरिया ने अपने सहयोगी अमेरिका से अधिक सहयोग की मांग करते हुए कहा कि वह भी अपनी पहले हमला करने की नीति, मिसाइल रक्षा और बड़े पैमाने पर जवाबी क्षमता को बढ़ावा देगा।

मंत्रालय के एक कार्यवाहक प्रवक्ता मून होंग सिक ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम चेतावनी देते हैं कि उत्तर कोरिया की सरकार को दक्षिण कोरिया-अमेरिकी सैन्य गठबंधन की भारी जवाबी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा और अगर वह परमाणु हथियारों का उपयोग करने का प्रयास करती है, तो वह आत्म-विनाश के रास्ते पर चली जाएगी।’’

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें