यूपी में रात्रि का कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन का एलान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामलो की बढ़ती तादाद को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में रात्रि का कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन लगाने का एलान किया है।

पूरे राज्‍य में आज यानी मंलवार से हर रोज रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा, इसके अलावा शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक यूपी में पूरी तरह से वीकएंड लॉकडाउन रहेगा।

यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग अवनीश के अवस्थी ने बताया कि शनिवार और रविवार को यूपी में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया जाएगा। लॉकडाउन शुक्रवार रात 8 बजे से लागू होगा और सोमवार सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा। केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी. सभी जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी,झांसी, गोरखपुर, मेरठ जनपदों सहित प्रदेश के सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या को दोगुना करने की आवश्यकता है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों को लेकर सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से प्रवासी जनों की वापसी हो रही है। सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरते जाते की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें:  Bihar : शरीर पर कमीज नहीं हाथ में मुंगेर का देशी कट्टा, एसपी ने कहा?

उन्होंने कहा कि इन प्रवासी कामगार/श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था की जाए। गृह विभाग और परिवहन विभाग समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही करें। इन प्रवासी श्रमिक जनों की टेस्टिंग और आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

योगी ने कहा कि फौरी तौर पर सभी जिलों में 200-200 बेड का विस्तार किया जाए। यह बेड ऑक्सीजन की सुविधा से लैस हों. इस प्रकार से 75 जिलों में तत्काल करीब 15,000 बेड का इजाफा हो सकेगा। सचिव स्तर के एक अधिकारी की तैनाती प्रदेश में बेड विस्तार के कार्य के लिए लगाई जाए।

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोविड टीकाकरण अभियान बेहतर ढंग से संचालित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था लागू की है। उनका यह निर्णय स्वागतयोग्य है। टीकाकरण का यह नया चरण कोविड से लड़ाई में निर्णायक सिद्ध होगा। एक मई से शुरू हो रहे वृहद टीकाकरण के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें