मध्यप्रदेश : मप्र के पीटीआर में मिला बाघ का शव

सिवन : मध्यप्रदेश के पेंच बाघ अभयारण्य की सिवनी-छिंदवाड़ा सीमा पर कोना पिंडरई और बेलपेठ गांव के बीच बहने वाली पेंच नदी में एक वयस्क नर बाघ का शव शनिवार की सुबह मिला है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

पेंच बाघ अभयारण्य (पीटीआर) के उप निदेशक रजनीश सिंह ने पीटीआई भाषा को बताया कि शनिवार सुबह करीब सात बजे कुंभ पानी बफर परिक्षेत्र से सिवनी के बेलपेठ गांव के पास ग्रामीणों ने पेंच नदी में बाघ का शव तैरता हुआ देखा।

उन्होंने कहा कि सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर पीटीआर के अमले ने शव को पानी से बाहर निकालकर वन्य प्राणी चिकित्सक से अधिकारियों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कराया।

उन्होंने बताया कि पता चला कि बाघ वयस्क है और इसके पैरों पर करंट लगने के निशान पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि अज्ञात शिकारियों ने मृत बाघ के दाहिने पैर का पंजा काटकर शव को नदी में बहा दिया। बाघ का शव तीन दिन से ज्यादा पुराना है, जो पानी में बहकर किनारे तक पहुंच गया।

उन्होंने कहा कि करंट लगाकर बाघ का शिकार करने वाले अज्ञात आरोपियों पर प्रकरण दर्ज कर खोजबीन शुरू कर दी गई है, क्षेत्र में निरंतर गश्त की जा रही है।

ये भी पढ़ें:  अखिलेश ने डिप्टी सीएम को दिया ऑफर, 100 विधायक लाओ- जब चाहो सीएम बन जाओ

गौरतलब है कि एक अक्टूबर से पीटीआर सहित मध्यप्रदेश के सभी छह राष्ट्रीय उद्यान के कोर क्षेत्र के गेट पर्यटकों के लिए खोले गए हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें