उपचुनाव में पराजय पर बोले कमलनाथ: हमारा मुक़ाबला सिर्फ BJP से नहीं, पुलिस-प्रशासन और पैसे से भी था

भोपाल ब्यूरो। मध्य प्रदेश में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस को सिर्फ एक विधानसभा सीट पर ही जीत हासिल हुई है। वहीँ बीजेपी ने दो विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है।

उपचुनाव में कांग्रेस के ख़राब प्रदर्शन को लेकर पूछे गए सवाल के जबाव में पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने बीजेपी पर चुनाव जीतने के लिए सरकारी तंत्र और धनबल के इस्तेमाल का आरोप लगाया।

कमलनाथ ने कहा कि हमारा मुकाबला केवल बीजेपी से नहीं था, हमारा मुकाबला पुलिस, प्रशासन और पैसे से था। पृथ्वीपुर कांग्रेस की मज़बूत सीट थी, बीजेपी ने वहां उत्तर प्रदेश के नेताओं का ज़्यादा इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा कि 2021 में विधानसभा के 4 चुनाव हुए हैं, उसमें से 2 कांग्रेस और 2 बीजेपी जीती है। उपचुनाव में पूरे पुलिस प्रशासन, पैसा, नेता सबका प्रभाव होता है ये आम चुनाव में नहीं होता। इस चुनाव के परिणाम से मुझे इस बात का विश्वास है कि 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत होगी।

बता दें कि मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव तथा खंडवा लोकसभा पर हुए उपचुनाव में पृथ्वीपुर और रैगांव विधानसभा सीट तथा कंदवा लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। हालांकि पृथ्वीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ कही जाती है। तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने रैगांव सीट पर जीत दर्ज की है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें