‘भारत की चीन की हर हरकत पर पैनी नजर’, वायु सेना प्रमुख ने कही ये बात

वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल वी. आर. चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम हमेशा परिचालन के लिए तैनात और सतर्क रहते हैं. वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की गतिविधियों की निगरानी जारी है और हम उपयुक्त कदम उठाते हैं

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल वी. आर. चौधरी ने कहा ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर हाल के घटनाक्रम हमें किसी भी चुनौती से निपटने के लिए मजबूत सेना की आवश्यकता पर बल देते नजर आते हैं. उन्होंने कहा कि LAC से लगे इलाकों में डिसइंगेजमेंट की गयी है. चीनी वायु सेना की गतिविधियों पर हमारी पैनी नजर है. हमने रेडार और वायु रक्षा नेटवर्क की उपस्थिति पर हमारा फोकस है. हमने उचित समय पर गैर-एस्केलेटर उपाय किये हैं.

#WATCH | IAF chief ACM VR Chaudhari responds to ANI question on China-bound Iranian aircraft bomb threat yesterday & what was the protocol followed pic.twitter.com/j9DIRfLte9
— ANI (@ANI) October 4, 2022

वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल वी. आर. चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम हमेशा परिचालन के लिए तैनात और सतर्क रहते हैं. वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की गतिविधियों की निगरानी जारी है और हम उपयुक्त कदम उठाते हैं.
अग्नीपथ योजना पर क्या कहा

ये भी पढ़ें:  Breaking: श्रद्धा कांड में आरोपी आफताब पूनावाला को ले जा रही पुलिस वैन पर हिंदू सेना का हमला

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने कहा कि अग्नीपथ योजना के तहत ‘एयर वॉरियर’ की भर्तियों को सुव्यवस्थित कर दिया गया है और इस साल दिसंबर में 3,000 अग्निवीर वायु को भारतीय एयर फोर्स में शामिल किया जाएगा. महिला अग्निवीरों की भर्ती की योजना अगले साल के लिए बनायी है.
तनाव ना बढ़े, इसके लिए उपयुक्त प्रयास

पूर्वी लद्दाख में एलएसी के निकट चीन की गतिविधियों पर वायु सेना प्रमुख ने कहा कि तनाव ना बढ़े, इसके लिए उपयुक्त प्रयास किये जा रहे हैं. एलएसी के निकट चीनी विमानों के उड़ने की घटनाओं पर उन्होंने कहा कि हवाई सीमा क्षेत्र के उल्लंघन के मामलों को उठाया जा रहा है.

वायु सेना प्रमुख ने कहा कि रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए हम सरकार के साथ हैं. भविष्य के युद्धों के लिए सहयोगी बलों के साथ संयुक्त योजना और उनके निष्पादन की आवश्यकता को हम समझते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी समग्र तैयारी चीनी आक्रामकता के बजाय एक निरंतर प्रक्रिया है.
हिंद प्रशांत में घटनाक्रमों पर निरतंर निगाह

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम हिंद प्रशांत में घटनाक्रमों पर निरतंर निगाह रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम तीनों सेनाओं के एकीकरण के खिलाफ नहीं हैं, हमारी आपत्तियां केवल कुछ संरचनाओं को लेकर है

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें