T-20 विश्वकप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का एलान, इन खिलाडियों को मिली टीम में जगह

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले होने वाले T20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत के सामने T20 विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन करना एक बड़ी चुनौती है।

T20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में दो विकेट कीपर शामिल किये गए हैं। इनमे ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के नाम शामिल हैं। इस विश्व कप में भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट मैदान में खेलेगा।

बुमराह के पीठ में चोट लगी थी जबकि हर्षल की मांसपेशियों में खिंचाव था। इन दोनों ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ‘रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया)’ किया और बीसीसीआई की चिकित्सा टीम ने उन्हें फिट घोषित किया।

आवेश खान और रवि बिश्नोई हालांकि विश्व कप की 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने से चूक गये। बिश्नोई की जगह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को तरजीह दी गयी।

टीम में हर्षल की वापसी के बाद वैसे भी आवेश के लिए जगह नहीं बनती। आवेश ने आखिरी ओवरों में काफी खर्चीले रहे है। उन्होंने इस दौरान 18 रन प्रति ओवर (आखिरी ओवरों में) के हिसाब से रन लुटाये है।

बिश्नोई के लिए हालांकि यह निराशाजनक जरूर है क्योंकि उन्होंने एशिया कप के ‘सुपर फोर’ मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टीम के नियमित स्पिनर युजवेन्द्र चहल से अच्छा प्रदर्शन किया था। चहल टीम के लिए पहली प्राथमिकता के स्पिनर है और एक ही टीम में दो लेग स्पिनर की जगह मुश्किल से बनती ऐसे में चयनकर्ताओं ने अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को मौका देने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें:  मैनपुरी, रामपुर और खतौली सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, सपा ने किया तीनो सीटें जीतने का दावा

विश्व कप में भारत के ग्रुप में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और संभवत: श्रीलंका (क्वालीफायर जीतने पर) की टीमें होगी। इन सभी टीमों में बायें हाथ के बल्लेबाजों को देखते हुए अश्विन की भूमिका अहम हो सकती है।

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हालांकि T20 टीम में वापसी करने में सफल रहे। वह विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली श्रृंखलाओं की टीम का हिस्सा होंगे। शमी उन चार ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों में शामिल हैं जो टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे।

विश्व कप के लिए ‘रिजर्व’ खिलाड़ियों में शमी के अलावा श्रेयस अय्यर, बिश्नोई और तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी शामिल हैं।

टीम में बल्लेबाजी को लेकर ज्यादा परेशानी होगी। एशिया कप में भी बल्लेबाजों ने निराश किया। रविन्द्र जडेजा के चोटिल होने के बाद सिर्फ विकेटकीपर ऋषभ पंत ही विशेषज्ञ बायें हाथ के बल्लेबाज है। ऐसे में यह देखना होगा कि उनके साथ टीम में ‘फिनिशर’ दिनेश कार्तिक का इस्तेमाल कैसे होगा।

हार्दिक पंड्या, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान फिटनेस और कंडीशनिंग से संबंधित काम के लिए एनसीए जायेंगे।

टीमें:

आईसीसी T20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

ये भी पढ़ें:  कॉमन सिविल कोड पर कांग्रेस ने खड़े किये सवाल, 'चुनाव के समय बीजेपी को याद आते हैं ऐसे मुद्दे'

स्टैंड-बाय खिलाड़ी – मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका T20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें