प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना के मामले, 24 घंटे में सामने आये 1,68,912 नए मामले

नई दिल्ली। देश में प्रतिदिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलो के बीच पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 1,68,912 नए मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,68,912 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,35,27,717 हुई। 904 नई मौतों के बाद देश में कोरोना से हुईं कुल मौतों की संख्या 1,70,179 हो गई है।

देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 12,01,009 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,21,56,529 है। वहीँ अब तक देश में कुल 10,45,28,565 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 25,78,06,986 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 11,80,136 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

देश में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमित मामलो की तादाद प्रतिदिन बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें:  सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तबियत बिगड़ी, आईसीयू में शिफ्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोना की स्थिति पर एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जाए। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि कई सरकारी और निजी अस्पतालों को एक बार फिर से पूरी तरह से कोविड अस्पताल बनाया जाएगा।

इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में नए लेवल पर कोरोना के मामले पहुंच गए हैं, सभी से अपील है कि जब जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले। हम बेड लगातार बढ़ा रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में हमने 5,000 बेड बढ़ाएं हैं,आज भी 50% बेड उपलब्ध है इसे हम और बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के कोविड केयर सेंटर में 5,525 बेड दिल्ली सरकार के हैं जिसमें से 2% बेड भरे हुए हैं और बाकि खाली हैं। केंद्र सरकार से हमने निवेदन किया है कि जिस लेवल पर पहले बेड उपलब्ध थे वैसे फिर से करें। उनके पास अभी 1,090 बेड हैं जबकि पहले 4,000 से ज़्यादा थे।

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामलो की बढ़ती तादाद के बीच आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के ऑर्डर दे दिए हैं। जनता से अपील है कि शहर को लॉकडाउन करने के बजाय मास्क से चेहरा लॉक हो जाए और पैर भी लॉक हो जाए। घर से अनावश्यक न निकलें। कोविड की स्थिति को देखकर ही बोर्ड परीक्षा के तिथियों की घोषणा होगी।

ये भी पढ़ें:  Ankita Murder Case : तीन दिन की रिमांड पर भेजे गए आरोपी

उन्होंने कहा कि हर जिले में एक मंत्री को ड्यूटी दिया गया है। जिले ज्यादा हैं इसलिए किसी मंत्री को 1 किसी को 2 जिलों की जिम्मेदारी दी है। अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाए जा रहे हैं। हमारे पास पर्याप्त ऑक्सीजन है। विश्वास है कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन का संकट 2-3 दिन में समाप्त हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलो को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश के कई शहरो में नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें