अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे राहुल गांधी!, दिग्विजय सिंह ने कही ये बात

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर अभी सस्पेंस बरकरार है. हालांकि कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी संभवतः पुनः कांग्रेस अध्यक्ष बंनने के पक्ष में नहीं हैं, क्योंकि वह भारत जोड़ो यात्रा के बीच से दिल्ली नहीं लौटेंगे.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बीच पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सियासी अटकलों का बाजार गरम है. दरअसल, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया 22 सितंबर से शुरू हो जाएगी. ऐसे में पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा, इसको लेकर कई दिनों से सस्पेंस बरकरार है. इन सबके बीच, कांग्रेस सूत्रों के हवाले से राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है

राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं!:

कांग्रेस सूत्रों की मानें तो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि वह भारत जोड़ो यात्रा के बीच से दिल्ली नहीं लौटेंगे. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी अभी केरल में है और उनकी यात्रा 29 सितंबर को कर्नाटक में प्रवेश करेगी.

ये भी पढ़ें:  Russian School : स्कूल में छह लोगों को मारने के बाद अज्ञात ने खुद को मारी गोली

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. कांग्रेस की ये यात्रा 150 दिनों में पूरी होगी. वहीं, नामांकन के लिए उम्मीदवार का खुद मौजूद रहना जरूरी है. ऐसे में साफ है कि तमाम प्रदेश कमिटियों के प्रस्ताव के बावजूद राहुल गांधी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन नहीं करेंगे.

केसी वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी से की मुलाकात:

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की चर्चा के बीच पार्टी के महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की है. जानकारी के मुताबिक, इस बैठक के दौरान उन्होंने संगठनात्मक मामले और राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े मामलों पर बातचीत की है. वहीं, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कोई भी चुनाव लड़ सकता है, यह स्वतंत्र और निष्पक्ष है. यह पारदर्शी होगा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ही तय कर सकते हैं और बता सकते हैं कि वह चुनाव लड़ रहे हैं या नहीं.

राहुल गांधी को पद की जरूरत नहीं: दिग्विजय सिंह

वहीं, कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर राहुल गांधी या गैर-गांधी को लेकर चल रही बहस के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने बड़ी बात कही है. दिग्विजय सिंह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का उदाहरण देते हुए कहा है कि राहुल गांधी को किसी पद की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि गांधी जी किसी पद पर नहीं थे, लेकिन उन्होंने पूरे देश को दिशा दी. राहुल गांधी की ओर से नाव वाली तस्वीर करते हुए पतवार संभालने की बात लिखने को लेकर शुरू हुई अटकलों पर जवाब देते हुए दिग्विजय ने कहा कि पतवार का मतलब पार्टी का पतवार रखना नहीं है.

ये भी पढ़ें:  विधायक दल की बैठक से पहले गहलोत ने चला दांव, पायलट को रोकने की कोशिश जारी

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को होगा चुनाव:

बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी. नामांकन प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है. 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें