लगातार तीसरे साल देश का सबसे स्वच्छ राज्य बना छत्तीसगढ़

नई दिल्ली। कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ तीसरे वर्ष देश के सबसे स्वच्छ राज्य के अवार्ड के लिए चुना गया है। छत्तीसगढ़ की इस बड़ी उपलब्धि के लिए देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 नवंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार देंगे।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ को वर्ष 2019 और 2020 में भी देश में सबसे स्वच्छ राज्य होने का गौरव हासिल हो चुका है। सबसे स्वच्छ राज्य का चयन करने के लिए किये गए सर्वेक्षण में घर-घर कचरा संग्रहण, कचरे का वैज्ञानिक निपटान, खुले में शौच मुक्त और कचरा मुक्त स्थिति, नागरिकों की प्रतिक्रिया आदि का आकलन किया गया।

इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के नाम एक और कीर्तिमान लिखा गया है। छत्तीसगढ़ के 61 शहरों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिया जायेगा। छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जहां 9,000 से अधिक स्वच्छता दीदी घर-घर जाकर 1,600 टन गीला और सूखा कचरा एकत्र करती हैं और वैज्ञानिक रूप से इसका निपटान किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा, “20 नवम्बर को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा छत्तीसगढ़ को स्वच्छतम राज्य की श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री श्री @HardeepSPuri द्वारा मुख्यमंत्री श्री @bhupeshbaghel एवं मंत्री डॉ @drshivdahariya को पुरस्कार लेने दिल्ली आमंत्रित किया गया है।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें