2019 में राज्यों के आधार पर गठबंधन करेगी कांग्रेस

2019 में राज्यों के आधार पर गठबंधन करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। कैराना में विपक्ष के उम्मीदवार की जीत से उत्साहित विपक्ष ने अब 2019 में होने वाले आम चुनावो के लिए कमर कसना शुरू कर दिया है। 2019 में विपक्ष के लिए एकजुट होना और संयुक्त उम्मीदवार उतारना एक बड़ी चुनौती है।

कांग्रेस का मानना है कि वह क्षेत्रीय स्तर पर गठबंधन करेगी और अलग अलग राज्यों के लिए अलग अलग नीतियाँ बनाकर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर सोच समझकर गठबंधन तैयार किया जाएगा। जिसका प्रमुख उद्देश्य बीजेपी के खिलाफ मतदान सुनिश्चित करना और गैर बीजेपी दलों के बीच मतों के विभाजन को रोकना होगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस 2019 के चुनावो में किस राज्य में किस दल के साथ गठबंधन करेगी इस पर फैसला होना बाकी है। उन्होंने कहा कि यह इस पर भी निर्भर करेगा कि किस राज्य में किस दल के साथ सहमती बनती है।

गौरतलब है कि इस वर्ष के अंत तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि कांग्रेस बहुजन समाज पार्टी के साथ कई राज्यों में गठबंधन करने जा रही है, जो 2019 के चुनाव में भी जारी रहेगा।

सूत्रों की माने तो उत्तर प्रदेश से लेकर पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक तक कांग्रेस बहुजन समाज पार्टी को अपने साथ रखेगी। कर्नाटक को लेकर कांग्रेस पहले ही खुलासा कर चुकी है कि 2019 में भी उसका गठबंधन जेडीएस के साथ जारी रहेगा।

सूत्रों के मुताबिक अभी तमिलनाडू में भी तय है कि 2019 का चुनाव कांग्रेस डीएमके के साथ मिलकर लड़ेगी। वहीँ केरल में सीपीएम या सीपीआई, बिहार में राष्ट्रीय जनता दल, जम्मू कश्मीर ने नेशनल कॉन्फ्रेंस ,झारखण्ड में आरजेडी और जेएमएम के साथ गठबंधन होना तय है।

सूत्रों के मुताबिक अभी जिन राज्यों में गठबंधन को लेकर अभी फाइनल नही हुआ है उनमे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने पत्रकारों से साफ़ तौर पर कहा कि किस राज्य में किस क्षेत्रीय दल के साथ गठबंधन होगा इसके लिए अभी थोडा इंतजार करना पड़ेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital